एथन एलन की जीवनी - Biography of Ethan Allen in hindi jivani


Ethan Allen
• नाम : एथन एलन ।
• जन्म : 21 जनवरी 1738, लिचफील्ड, कनेक्टिकट कॉलोनी ।
• पिता : जोसेफ एलन ।
• माता : मेरी बेकर एलन ।
• पत्नी/पति : ।

प्रारम्भिक जीवन :

        एथन एलन एक किसान, व्यापारी, भूमि सट्टेबाज, दार्शनिक, लेखक, धर्मशास्त्री, अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध के देशभक्त और राजनीतिज्ञ थे। उन्हें अमेरिकी राज्य वर्मांट के संस्थापकों में से एक के रूप में जाना जाता है, और बेनेडिक्ट अर्नोल्ड के साथ अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध में जल्दी फोर्ट किकोनडेरोगा पर कब्जा करने के लिए। वह इरा एलन का भाई और फ्रांसेस एलन का पिता था।

        ग्रामीण कनेक्टिकट में जन्मे, एलन ने एक परवरिश की, लेकिन एक शिक्षा भी प्राप्त की जिसमें कुछ दार्शनिक शिक्षाएं भी शामिल थीं। 1760 के दशक के उत्तरार्ध में वह न्यू हैम्पशायर अनुदानों में दिलचस्पी रखने लगे, वहाँ जमीन खरीदने और क्षेत्र के आसपास के कानूनी विवादों में उलझ गए।

        ग्रीन माउंटेन बॉयज़ के गठन के लिए कानूनी असफलताओं का कारण बना, जिनके कारण एलन ने ग्रांट्स से न्यूयॉर्क बसने के लिए डराने और संपत्ति को नष्ट करने के अभियान का नेतृत्व किया। जब अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध छिड़ गया, एलन और ब्वॉयज ने पहल को जब्त कर लिया और मई 1775 में फोर्ट टिस्कोन्डरोगा पर कब्जा कर लिया।

        सितंबर 1775 में एलन ने मॉन्ट्रियल पर एक असफल प्रयास का नेतृत्व किया, जिसके परिणामस्वरूप ब्रिटिश अधिकारियों ने उस पर कब्जा कर लिया। रॉयल नेवी के जहाजों में पहले कैद, उसे न्यूयॉर्क शहर में रखा गया था, और आखिरकार 1778 में एक कैदी एक्सचेंज में रिहा कर दिया गया।

        एथन एलन का जन्म कनेक्टिकट में हुआ था, लेकिन उन्होंने और उनके परिवार ने न्यू हैम्पशायर अनुदान में भूमि की खोज की। फ्रांसीसी और भारतीय युद्ध में सेवा करने के बाद, एथन एलन ने जमीन खरीदी और अब वरमोंट राज्य में बस गए। हालाँकि, जल्द ही चम्पलीन घाटी में भूमि को लेकर विवाद पैदा हो गया, जिसमें न्यूयॉर्क और न्यू हैम्पशायर दोनों ने इसे अपना दावा माना।

        1770 में, न्यूयॉर्क सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया कि न्यू हैम्पशायर अनुदान अमान्य था। जवाब में, खुद को ग्रीन माउंटेन बॉय्स कहने वाले एक समूह ने "यॉर्कर्स" को जमीन में दखल देने से रोकने के लिए एक साथ आए, जो उन्होंने खुद के लिए दावा किया था। उन्होंने एथन एलन को अपना नेता नामित किया और यॉर्कर्स को छोड़ने के लिए डराने के अभियान पर निकल पड़े, कभी-कभी ऐसा करने के लिए हिंसा का उपयोग किया।

        1780 की शुरुआत में वरमोंट की राजनीति पर एतान का प्रभाव कम हो गया। हालाँकि उन्होंने वरमोंट कारण को आगे बढ़ाने के लिए पर्चे और पत्र लिखकर खुद को शामिल करना जारी रखा, लेकिन साम्राज्य के साथ गठबंधन की उनकी खोज ने निश्चित रूप से उनकी असफल लोकप्रियता में योगदान दिया। इसी समय, वर्मोंट की आबादी दोगुनी हो गई, और इसकी सरकार को कूटनीति, स्थिरता और जवाबदेही के गुणों की आवश्यकता थी, जिनमें से कोई भी एतान में मजबूत नहीं था।

        उन्होंने खुद को अपने दीन दोस्त, सैलिसबरी के डॉ। थॉमस यंग के साथ पहले के वर्षों में शुरू किए गए एक दार्शनिक कार्य को फिर से लिखने के लिए संतुष्ट किया। 1785 में उनका रीज़न ओनली ओरेकल ऑफ़ मैन प्रकाशित हुआ। यह पुस्तक एक वित्तीय आपदा थी और अच्छी तरह से प्राप्त नहीं हुई, शायद इसलिए कि इसके विचार इसके लेखक के रूप में विवादास्पद थे।

        यह एक स्वतंत्र विचारक और एक स्वतंत्र भावना के रूप में उनके व्यक्तित्व को सबसे स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने ओल्ड टेस्टामेंट को श्रेयस को दिया और न्यू का उपहास किया। उन्होंने एक प्राकृतिक नियम और प्रकृति के साथ सद्भाव में एक अच्छे भगवान के आदर्श को पोस्ट किया, शायद ही कभी ऐसे विचार थे जो उन्हें न्यू इंग्लैंड तक पहुंचाएंगे।
Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles