अमिताभ बच्चन जी की जीवनी हिंदी मे | Amitabh Bachchan biography in hindi

 अमिताभ बच्चन जी की जीवनी हिंदी मे

पूरा नाम – अमिताभ बच्चन
जन्म – 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश (भारत)
उपनाम – बिग बी और महानायक
पिता का नाम – श्री हरिवंशराय बच्चन
माता का नाम – तेजी बच्चन
विवाह – जया भादुड़ी (अभिनेत्री)
बच्चे – दो, अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता बच्चन
बहु – ऐश्वर्या राय बच्चन

अमिताभ बच्चन का शुरूआती जीवन :

बिग बी का जन्म 11 अक्टूबर सन 1942 को इलाहाबाद उत्तर प्रदेश में हुआ था. बच्चन एक कवि के बेटे हैं इनके पिता एक जाने-माने कवि थें. इनकी जाति वैसे तो श्रीवास्तव था लेकिन इनके पिता ने श्रीवास्तव सर नाम को बदलकर बच्चन रख दिया था तब से बच्चन सर नाम से ही इनको जाना जाता हैं. हरिवंश राय जी के दो बेटे थे अमिताभ सबसे बड़े हैं. दुसरे बेटे का नाम अजिताभ हैं. अमिताभ को हिंदी फिल्मो में लाने का श्रेय इनकी माता तेजी को जाता हैं.

अमिताभ बच्चन के पिता श्री हरिवंशराय की मृत्यु सन 2003 में हो गयी थीं तथा इनकी माता की मृत्यु 2007 को हो गई थीं. बच्चन ने इलाहाबाद से एम. ए. और नैनीताल शेरवुड कॉलेज से भी एम. ए. की उपाधि प्राप्त की. बच्चन ने दो बार एम. ए. की उपाधि प्राप्त की. बाद में दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से विज्ञान में स्नातक किया. बच्चन की शादी 3 जून सन 1973 को उस समय की हिंदी और बंगाली अभिनेत्री जया भादुड़ी के साथ हुई. जो एक बंगाली रीति – रिवाजो के साथ संपन्न हुई. शादी के बाद दो बच्चे हुए अभिषेक और बेटी श्वेता.

अमिताभ बच्चन का करियर :

बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म सात हिन्दुस्तानी के सात कलाकार के रूप में की. सन 1971 में उन्होंने आनंद में काम किया जिसमे राजेश खन्ना भी साथ थे लेकिन इस फिल्म्स में राजेश खन्ना को ज्यादा प्राथमिकता मिली. लेकिन बच्चन को इस फिल्म के लिये सहायक फिल्मफेयर का अवार्ड मिला.

बाद में बच्चन ने सन 1971 में फिल्म परवाना में काम किया, इस फिल्म में बच्चन ने खलनायक की भूमिका निभाई थीं. इसके बाद बॉम्बे टू गोवा में काम किया, 1972 में इसमें भी लीड रोल नहीं मिल पाया. उस समय यह बच्चन के लिए हिंदी सिनेमा में एक संघर्ष था, उस समय राजेश खन्ना काफी लोकप्रिय थे.

अमिताभ बच्चन सफलता की ओर :

सन 1973 में आयी फिल्म जंजीर जो प्रकाश मेहरा की निर्देशन में बनी थीं. जिसमे बच्चन ने एक पुलिस इंस्पेक्टर विजय खन्ना की भूमिका निभाई थी और यह फिल्म हिट साबित हुई और बच्चन को एक नई पहचान मिली. बाद में इसी फिल्म से अभिनेत्री जया भादुड़ी से प्यार हुआ और प्यार शादी में बदल गई.

1973 में इसी साल जया से शादी कर ली आगे जया और अमिताभ ने कई फिल्मो में एक साथ काम किया तथा बाद में नमक हराम और अभिमान आदि फिल्मो में अच्छा कार्य किया. सन 1974 में बनी फिल्म रोटी कपड़ा और मकान में सहायक कलाकारों के साथ काम किया. धीरे-धीरे फिल्मो का सिलसिला बढ़ता गया, इससे बाद फिल्म दीवार में काम किया यह भी एक लीड रोल में.

सन 1975 में आई फिल्म शोले उस समय यह फिल्म काफी हिट हुई और ज्यादा इनकम करने वाली फिल्म बनी. इसमें हेमा मालिनी, धरमेंदर, जया, संजीव कुमार और अमिताभ ने अच्छा काम किया और इस फिल्म में विलेन का रोल अमजद खान ने बहुत ही अच्छे तरीके से किया. इस फिल्म में हीरो से ज्यादा विलेन अमजद खान को ज्यादा लोकप्रियता मिली. बाद में बच्चन का कद बढ़ता गया और वे फिल्मो पे फिल्मे करते गए. उस समय बच्चन ने अनेक फिल्मो में काम किया जैसे – अमर अकबर एंथोनी, नटवर लाल, कसमे वादे, त्रिशुल, मुकदर का सिकंदर, काला पत्थर, सिलसिला, राम बलराम और लावारिस.

अमिताभ बच्चन को शूटिंग के दौरान चोट :

साल 1982 में फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान बच्चन के साथ एक घटना घटी. इस फिल्म में विलेन का रोल कर रहे अभिनेता पुनीत इस्सर की एक एक्शन सीन में पुनीत की एक फाइट अमिताभ के कमर में लगी जिससे उनके आंतो में चोट आयी और बच्चन घायल हो गये इस फिल्म में बच्चन की जान खतरे में पड़ गयी थी लेकिन लोगो का प्यार और डाक्टरों की मदद से बच्चन की जान बच गयी.

बाद में कुली की इस घटना के बाद बच्चन ने अनेक फिल्मो में काम किया. यही एक सच्चे कलाकार की पहचान होती है जो हिम्मत नहीं हारता जो खतरों से खेलता हैं वही सफलता की सीढियाँ चढ़ता हैं.

राजनीति में अमिताभ बच्चन :

1984 से 1987 तक बच्चन ने फिल्मो से कुछ समय के लिये आराम ले लिया था और वे राजीव गाँधी के साथ राजनीति की दुनिया में चले गये. बच्चन इलाहाबाद लोक सभा सीट से चुनाव लड़े तथा उन्होंने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एच. एन. बहुगुणा को हराया लेकिन बाद में बच्चन ने राजनीति से सन्यास ले लिया था. बच्चन के निकटतम दोस्त अमर सिंह हैं.

बच्चन ने अमर सिंह की राजनीति पार्टी समाजवादी पार्टी को अच्छा साथ दिया था और बाद में बच्चन ने अपनी पत्नी को राजनीति में उतारा तथा जया बच्चन को समाजवादी पार्टी से चुनाव टिकट दिलाया और राज्यसभा की सांसद बनाया. राजनीति के बाद बच्चन फिर फिल्मी दुनिया में वापस आ गये और शहंशाह फिल्म की शूटिंग की. यह फिल्म हिट हुई. राजनीति को छोड़ने के बाद बच्चन ने हिंदी सिनेमा को काफी हिट फिल्मे दिये तथा कई आवार्ड भी जीते.

अमिताभ बच्चन का डायरेक्टर के रूप में काम :

बच्चन ने फिल्मो के साथ-साथ निर्देशक के रूप में भी काम किया बच्चन ने बच्चन कार्पोरेशन लिमिटेड की स्थापना की जिसका नाम था ए. बी. सी. एल. जिसका मकसद था की हिंदी सिनेमा और मनोरंजन उद्योग को सभी वर्गों के लिये उत्पाद एवं सेवाओं में प्रचलित करना हैं.

1996 में बच्चन ने एक फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर उतारा जिसका नाम था ” तेरे मेरे सपने ” लेकिन यह फिल्म कुछ कमाल नहीं कर पायी और विफल रही. लेकिन बाद में बच्चन ने अपने करियर को आगे बढाया बच्चन ने फिल्म ” बढ़े मियां छोटे मियां ” और सूर्य-वंशम, लाल बादशाह और हिंदुस्तान की कसम आदि फिल्मो को बॉक्स ऑफिस पर उतारा जो हिट नहीं साबित हुई.

टेलीविजन में अमिताभ का धमाका :

टेलीवीजन में बच्चन का कौन बनेगा करोडपति शो काफी हिट हुआ. इसके सारे सीजन बहुत ही हिट साबित हुए. जो आज भी समय – समय पर प्रसारित होता है.

अमिताभ बच्चन जब अस्पताल में हुए भर्ती :

2005 में बच्चन को एक उनकी छोटी आंत की सर्जरी के लिये मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस दौरान उनके सभी कार्यक्रमों को रोक दिया गया था लेकिन एक साल के बाद 2006 को बच्चन फिर काम पर लौट आयें.

अमिताभ बच्चन के गाने और आवाज :

बच्चन ने बहुत सारे फिल्मो में अपनी आवाज भी दी हैं और रेडियो में भी बच्चन काम कर चुके हैं. एक समय था जब एक बार बच्चन रेडियो की नौकरी के लिये गए और उनकी आवाज के कारण उनको नौकरी नहीं मिल पाई थी और उनको मायूस होकर लौटना पड़ा था. लेकिन वही बच्चन की आज सारी दुनिया आवाज की दीवानी हैं. आज दुनिया उनकी एक आवाज सुनने के लिये तरसती है.

अमिताभ बच्चन को सम्मान और पुरस्कार :

2001 में अमिताभ को भारतीय हिंदी सिनेमा के उनके योगदान के लिये भारत सरकार ने कला क्षेत्र में पद्दम भूषण से नवाजा था. अमिताभ बच्चन जीरो से हीरो बन गये हैं. शुरुआत में उनको लोग लम्बाई के कारण और उनकी मोटी आवाज के कारण नहीं समझ पाए थें लेकिन आज वही लोग उनकी एक झलक पाने के लिये तरसते हैं. वाकई में वे 21सदी के महानायक है.

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कृपया हमें कमेंट के माध्यम से बताएं like करें share करें ...

धन्यवाद ....

Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles