कार्ल एडवर्ड सैगन । Carl Edward Sagan biography in hindi

कार्ल एडवर्ड सैगन । Carl Edward Sagan biography in hindi



नाम :  कार्ल एडवर्ड सैगन ।
जन्म : 9 नवंबर 1934, ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क, यू.एस. ।

प्रारम्भिक जीवन :

        कार्ल एडवर्ड सागन एक अमेरिकी खगोलविद, ब्रह्मांडविज्ञानी, खगोलविज्ञानी, ज्योतिषविज्ञानी, लेखक, विज्ञान लोकप्रियता, और खगोल विज्ञान और अन्य प्राकृतिक विज्ञान में विज्ञान संचारक थे। वह विज्ञान के लोकप्रियता और संवाददाता के रूप में अपने काम के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं। उनका सबसे अच्छा ज्ञात वैज्ञानिक योगदान विकिरण द्वारा मूल रसायनों से एमिनो एसिड के उत्पादन के प्रायोगिक प्रदर्शन सहित बाह्य अंतरिक्ष पर शोध है।

         सागन ने अंतरिक्ष में भेजे गए पहले भौतिक संदेशों को इकट्ठा किया: पायनियर प्लेक और वॉयजर गोल्डन रिकॉर्ड, सार्वभौमिक संदेश जो संभावित रूप से किसी बाहरी अंतरिक्ष की खुफिया जानकारी से उन्हें समझा जा सकता है। सागन ने अब स्वीकार की गई परिकल्पना का तर्क दिया कि शुक्र के उच्च सतह तापमान को ग्रीनहाउस प्रभाव का उपयोग करके गणना और गणना की जा सकती है।

        सागन ने 600 से अधिक वैज्ञानिक पत्र और लेख प्रकाशित किए और 20 से अधिक पुस्तकों के लेखक, सह-लेखक या संपादक थे। उन्होंने कई लोकप्रिय विज्ञान किताबें लिखीं, जैसे द ड्रेगन ऑफ ईडन, ब्रोकस ब्रेन एंड पाले ब्लू डॉट, और पुरस्कार विजेता 1980 टेलीविजन श्रृंखला कॉसमॉस: ए पर्सनल वॉयेज। अमेरिकी सार्वजनिक टेलीविजन, कॉसमॉस के इतिहास में सबसे व्यापक रूप से देखी गई श्रृंखला 60 विभिन्न देशों में कम से कम 500 मिलियन लोगों द्वारा देखी गई है। श्रृंखला के साथ कॉस्मोस पुस्तक प्रकाशित की गई थी। उन्होंने साइंस फिक्शन उपन्यास संपर्क, एक ही नाम की 1997 की फिल्म के आधार पर भी लिखा। उनके पत्र, जिसमें 595,000 आइटम शामिल हैं, कांग्रेस पुस्तकालय में संग्रहीत हैं।

        कभी-कभी सैगन ने परमाणु निरस्त्रीकरण के अभियान और यू.एस. प्रेज़ के सामरिक रक्षा पहल के विरोध में राजनीतिक उद्देश्यों के लिए अपनी प्रतिष्ठा का उपयोग किया। रोनाल्ड रीगन। 1983 में उन्होंने उस पेपर को गलती की जिसने "परमाणु सर्दी" की अवधारणा पेश की, जो परमाणु युद्ध के परिणामस्वरूप एक विनाशकारी वैश्विक शीतलन है। सागन भी कोल्ड एंड द डार्क: द न्यू वर्ल्ड फॉर न्यूक्लियर वॉर (1984) के सह-लेखक थे।

         वैज्ञानिक तर्कसंगतता के एक अथक वकील, उन्होंने छद्म विज्ञान और गूढ़ता की प्रवृत्तियों के खिलाफ दृढ़ता से तर्क दिया, जो कि उनकी आखिरी प्रमुख पुस्तक द डेमन-प्रेतवाधित दुनिया (1996) में सबसे व्यापक रूप से तर्कसंगत रूप से डार्क में एक मोमबत्ती के रूप में विज्ञान को उपशीर्षक देते थे। यद्यपि उन्होंने इनकार किया कि वह नास्तिक थे, सागन ने परंपरागत धर्म के बारे में संदेह व्यक्त किया, जिसे वह वैज्ञानिक रूप से आधारित विश्वास प्रणाली के साथ प्रतिस्थापित करना चाहता था। कुछ आलोचकों ने दावा किया कि परंपरागत धार्मिक मान्यताओं के खिलाफ सागन के तर्क सरल थे और उन्होंने धार्मिक अंतर्दृष्टि की कमी का खुलासा किया।

        बचपन से, सागन जीवन की उत्पत्ति और वितरण के रहस्य से प्रेरित थे। इस जुनून ने उन्हें जीवविज्ञान का अध्ययन करने और स्टेनली मिलर जैसे प्रमुख जीवविज्ञानी और नोबेल पुरस्कार विजेता जोशुआ लेडरबर्ग और जॉर्ज मुलर के साथ सहयोग विकसित किया। अपने करियर के प्रारंभ में, उन्हें खगोलविदों की तुलना में इन जीवविज्ञानी से अधिक प्रोत्साहन मिला, जिनमें से कई ने ग्रहों के अध्ययन को सम्मानित विज्ञान के किनारे पर झूठ बोलने के लिए माना, और एक्सबायोलॉजी पीले से परे होने के लिए।

        उनके शुरुआती प्रकाशन कई जीवविज्ञान में थे, और कई बार उन्होंने मंगल ग्रह पर ही नहीं, बल्कि वीनस, बृहस्पति और यहां तक कि चंद्रमा पर भी जीवन के बारे में अनुमान लगाया। एक वैज्ञानिक संदेह के रूप में उनकी बढ़ती भूमिका के बावजूद, उन्होंने खुद को इस व्यापक अटकलों में शामिल होने की अनुमति दी, जब तक उनके विचार संभावना के दायरे में बने रहे। सागन एसईटीआई में अंतरराष्ट्रीय हित के संस्थापकों में से एक थे, माइक्रोवेव बाह्य अंतरिक्ष की खुफिया जानकारी के लिए खोज रहे थे, हालांकि उन्होंने स्वयं कोई खोज नहीं की थी।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कृपया हमें कमेंट के माध्यम से बताएं like करें share करें ...

धन्यवाद ....
Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles