जोस रिजाल की जीवनी :: Biography of José Rizal in hindi

जोस रिजाल की जीवनी - Biography of José Rizal in hindi jeewani



 नाम : जोस प्रोटैसियो रिज़ल मर्कैडो वाई अलोंसो रियोडोंडा ।
जन्म : 19 जून 1861, कैलाम्बा, लगुना, स्पेनिश फिलीपींस ।
 पिता : फ्रांसिस्को मर्कैडो रिज़ल ।
 माता : तियोदोरा अलोंसो रियलोंडा ।
 पत्नी/पति : जोसेफिन ब्रैकेन ।

प्रारम्भिक जीवन :


        जोस रिज़ल का जन्म 1861 में फ्रांसिस्को रिजाल मर्कैडो वाई एलेजांद्रो और टेओडोरा अलोंसो रियलोंडा वाई क्विंटोस के लगुना प्रांत के कैलाम्बा शहर में हुआ था। उनकी नौ बहनें और एक भाई था। उनके माता-पिता डोमिनिकन द्वारा एक हाइसेंडा और एक साथ चावल के खेत के पट्टेधारक थे। जनगणना के उद्देश्यों के लिए फिलिपिनो के बीच स्पेनिश उपनामों को अपनाने का फैसला करने के बाद, उनके दोनों परिवारों ने 1849 में रिजाल और रियलॉन्डा के अतिरिक्त उपनामों को अपनाया था।

        फिलीपींस में कई परिवारों की तरह, रिजल्स मिश्रित मूल के थे। जोस का पितृवंशीय वंश 17 वीं शताब्दी के अंत में फिलीपींस में रहने वाले एक चीनी व्यापारी अपने पिता के पूर्वज लाम-को के माध्यम से चीन में फुजियान में वापस पाया जा सकता था। लाम-सह ने अमाय, चीन से मनीला की यात्रा की, संभवतः अपने गृह जिले में अकाल या प्लेग से बचने के लिए, और संभवतः मिंग से किंग के लिए संक्रमण के दौरान मांचू आक्रमण से बचने के लिए। उन्होंने अंततः एक किसान के रूप में द्वीपों में रहने का फैसला किया। 1697 में, फिलीपींस में मौजूद चीनी विरोधी पूर्वाग्रह से बचने के लिए, उन्होंने कैथोलिक धर्म में परिवर्तित हो गए, अपना नाम डोमिंगो मर्काडो में बदल लिया और चीनी दोस्त ऑगस्टिन चिन-सह की बेटी से शादी कर ली।

        यूरोप में रहते हुए, जोस रिज़ल प्रोपेगैंडा आंदोलन का हिस्सा बन गया, जो अन्य फिलिपिनो के साथ जुड़ रहा था जो सुधार चाहते थे। उन्होंने अपना पहला उपन्यास, नोली मी टैंगेरे (टच मी नॉट / द सोशल कैंसर), एक काम लिखा, जो कि फिलीपींस में स्पेन के औपनिवेशिक शासन के काले पहलुओं को विस्तृत करता है, जिसमें कैथोलिक तंतुओं की भूमिका पर विशेष ध्यान दिया गया है। फिलीपिंस में इस पुस्तक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, हालांकि प्रतियों की तस्करी की गई थी। इस उपन्यास के कारण, 1887 में फिलीपींस में रिजाल की वापसी कम हो गई थी, जब वह पुलिस द्वारा लक्षित था।

        रिजल यूरोप लौट आए और 1891 में अपने फॉलो-अप उपन्यास, एल फिलिबस्टरसो (द रिवाइंड ऑफ ग्राड) को जारी करते हुए उन्होंने लिखना जारी रखा। उन्होंने ला सॉलिडेरिडाड में एक लेख भी प्रकाशित किया, जो कि प्रोपेगैंडा मूवमेंट से जुड़ा एक पेपर था। रिज़ल ने जिन सुधारों की वकालत की, उनमें स्वतंत्रता शामिल नहीं थी - उन्होंने फिलिपिनो के समान उपचार के लिए, स्पैनिश फ्रैगर की शक्ति को सीमित करने और स्पैनिश कोर्टेस (स्पेन की संसद) में फिलीपींस के लिए प्रतिनिधित्व को सीमित करने का आह्वान किया।

        1892 में रिज़ल फिलीपींस लौट आया। उसने मनीला में एक अहिंसक-सुधारवादी समाज, लिगा फिलीपिना की स्थापना की, और उसे उत्तरपश्चिमी मिंडानाओ में डापिटान में भेज दिया गया। वह अगले चार साल तक निर्वासित रहे। 1896 में फिलिपिनो के एक राष्ट्रवादी गुप्त समाज के काटिपुनन ने स्पेन के खिलाफ विद्रोह किया। हालाँकि उनका उस संगठन से कोई संबंध नहीं था और विद्रोह में उनका कोई हिस्सा नहीं था, इसलिए रिज़ल को गिरफ्तार कर लिया गया और सेना द्वारा देशद्रोह का प्रयास किया गया।

        दोषी पाया गया, वह सार्वजनिक रूप से मनीला में एक फायरिंग दस्ते द्वारा निष्पादित किया गया था। उनकी शहादत ने फिलिपिनो को आश्वस्त किया कि स्पेन से स्वतंत्रता का कोई विकल्प नहीं था। फोर्ट सैंटियागो में सीमित रहते हुए, उनकी फांसी की पूर्व संध्या पर, रिज़ल ने "Último adiós" ("अंतिम विदाई") लिखा, जो 19 वीं सदी के स्पेनिश कविता की एक उत्कृष्ट कृति है।

        1896 में फिलीपीन क्रांति शुरू हुई। रिज़ल ने हिंसा की निंदा की और अपनी स्वतंत्रता के बदले पीले बुखार के शिकार लोगों को क्यूबा की यात्रा करने की अनुमति प्राप्त की। बोनीफासियो और दो सहयोगियों ने जहाज को क्यूबा के लिए छोड़ दिया, इससे पहले कि वह फिलिपींस को छोड़ देता, रिजल को समझाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन रिजल ने मना कर दिया।
::
        उन्हें स्पेनिश द्वारा रास्ते में गिरफ्तार किया गया, बार्सिलोना ले जाया गया, और फिर परीक्षण के लिए मनीला के लिए प्रत्यर्पित किया गया। जोस रिजाल पर अदालत-मार्शल द्वारा साजिश, देशद्रोह और विद्रोह का आरोप लगाया गया। क्रांति में उनकी जटिलता के किसी भी सबूत की कमी के बावजूद, रिज़ल को सभी मामलों में दोषी ठहराया गया और मौत की सजा दी गई।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कृपया हमें कमेंट के माध्यम से बताएं like करें share करें ...

धन्यवाद ....
Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles