लीसा हेडन जीवनी - Biography of Lisa Haydon in Hindi Jeewani

लीसा हेडन जीवनी - Biography of Lisa Haydon in Hindi Jeewani

लिसा हेडेन (जन्म-१७ जून,१९८६), एक भारतीय मॉडल व अभिनेत्री हैं, जो बॉलीवुड की फिल्मों में काम करती हैं। उन्हें "कॉमेडी ड्रामा-क्वीन" में अपने काम के लिए महत्तवपूर्ण प्रशंसा मिली है। हेडेन ने काफी व्यावसायिक रूप से सफल फिल्में "हाउसफुल३" और "ऐ दिल है मुश्किल" में काम किया हैं।
लिसा हेडन मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री है. उनका जन्म 17 जून 1986 को चेन्नई (भारत) में हुआ था. उनके पिता का नाम वेंकट और मां का नाम अन्ना हेडन है. लिसा योगा टीचर बनना चाहती थी लेकिन दोस्तों के कहने पर उन्होंने मॉडलिंग पर ध्यान देना शुरु किया. लिसा ने जीवन के शुरुआती साल विदेशों में ही बिताये है.उन्होंने मॉडलिंग करियर ऑस्ट्रेलिया में शुरु की. बॉलीवुड में करियर बनाने के लिये वह 2007 में भारत आई.
यहां वह कई प्रतिष्ठित ब्रांड के विज्ञापन में नजर आई, जिसमें  लक्में,  हुंडई आई 20,  इंडिगो नेशन, मंत्रा.कॉम प्रमुख है. इस दौरान वह कई फैशन मैग्जीन के कवर पृष्ठ पर भी नजर आई. लिसा किंगफिशर गर्ल रह चुकी हैं. लीजा ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत फिल्म ‘आयशा से किया. मगर लिसा को जिस कामयाबी की तलाश थी वह दिलाई फिल्म ‘क्वीन ने.
यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई. इस फिल्म मे लिसा के अभिनय को दर्शकों ने सराहा. वह फिल्म ‘ द शौकीन  में भी नजर आई. इस फिल्म में अक्षय कुमार, अनुपम खेर, अनु कपूर और पीयूष मिश्रा जैंसे कलाकार मुख्य भूमिका में थे. वह करण जौहर की आने वाली फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल और मिलन लुथरा की फिल्म ‘बादशाहों में भी नजर आने वाली है.
१८ वर्ष की आयु में हेडेन एक योग अध्यापक बनना चाहती थी। मनोविज्ञान की पढ़ाई करते हुए उन्होंने अपने दोस्त की सलाह से किराये के भुगतान के लिए उन्होंने मॉडलिंग शुरू करने की सोची। उनको अपना पहला ब्रेक ऑस्ट्रेलिया में एक खिचाव की क्रीम[5] के लिए काम करने को मिला। २००७ में वह अपनी बहन से प्रोत्साहित हो कर भारत आ कर मॉडलिंग करने की सोचने लगी। भारत में, वह विल्स लाइफस्टाइल इंडिया फ़ैशन वीक (वाईएफडब्ल्यू) और एचडीआईएल-इंडिया कॉटन वीक (एचडीआईएल-आईसीडब्ल्यू) के लिए रैंप पर चला चुकी है। वह लक्मे का चेहरा भी रही है। उन्होंने हुंडई आई २०, इंडिगो नेशन, माइन्त्र डॉट कॉम और ब्लेंडर की प्राइड के लिए विज्ञापन में भी काम किया है।
फिल्मी करियर
उन्हें सबसे पहले एक कॉफ़ी शॉप में अनिल कपूर और उनके पुत्र द्वारा देखा गया था तब उन्हें "आयशा" फिल्म के लिए चुना गया। २०१४ में हेडेन को कंगना रानौत के साथ "क्वीन" फिल्म में देखा गया इस फिल्म में हेडेन के अभिनय की आलोचकों के द्वारा बहुत तारीफ़ हुई। फिल्म को सर्वसम्मत आलोचकों की प्रशंसा की मिली और बॉक्स ऑफिस पर भी हिट हुई। लीसा को इसके बाद "ऐ दिल हैं मुश्किल" में भी देखा गया।
Personal Life
Lisa Haydon के आठ भाई-बहन है, जिसके कारण लगता है कि वो एक फॅमिली गर्ल होंगी। पर ऐसा कभी भी नहीं लगता।
हमेशा फिट और स्लिम रहने वाली Lisa Haydon का सुबह का नास्ता फिक्स होता है। पर अधिक ट्रेवेलिंग करने के कारण वो कभी भी दोपहर का Diet और शेड्यूल मैनेज नहीं कर पाती है।
वैसे वे सुबह योगा करना बहुत पसंद करती है, क्योंकि वो एक योगा टीचर भी है।
लव में Lisa का खूब विश्वास है। फिर भी वो ऑस्ट्रेलियन बोयफ्रेंड से धोखा खा चुकी है। फिलहाल वो करण भोजवानी के साथ प्यार में एनगैग है।
लिसा अपनी बिग फॅमिली के बारे में कहती है,
हर महीने मेरी फैमिली में से किसी का जन्म दिन होता है, इसलिए मैं हमेशा अपने भाई-बहनों के जन्मदिन को लेकर कनफ्यूज रहती हूँ। Lisa  जब मात्र 6 महीने की थी, तब उनके पैरेंट्स ऑस्ट्रेलिया चले गए और 1998 तक वहीं रहे। बचपन में स्कूली शिक्षा उनकी माँ और ऑस्ट्रेलियन प्राइमरी स्कूल से हुई।
Lisa Haydon कहती है,हम भाई बहनों को हमारी मॉम पढ़ाया करती थी। वैसे हम स्कूल भी जाते थे। पर सामान्य बच्चों जितना नहीं।
छुट्टियों के दिनों में सामान्य बच्चों के उलट, उन्हें भारत के सुदूर क्षेत्रों में जाकर अपने पैरेंट्स के चैरिटी प्रोग्राम में हेल्प करना पड़ता था।




धन्यवाद ....

Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles