लैरी पेज | Google Founder Larry Page Life Story in Hindi

लैरी पेज | Google Founder Larry Page Life Story in Hindi


Do You Know??






The Google Homepage


प्रकार -           Search Engine
इनमें उपलब्ध- Multilingual 
मालिक- Google
निर्माता- Sergey Brin and Larry Page
राजस्व- From AdWords
जालस्थल -
http://www.google.com
list of domain names
https://www.google.com
एलेक्सा रैंक- Straight Line Steady.svg 1 (July 2010 के अनुसार )[1]
व्यापारिक?- Yes
पंजीकरण- Optional
उद्घाटन तिथि-  September 15, 1997[2]
वर्तमान स्थिति-   Active



























गूगल खोज या गूगल वेब खोज वेब पर खोज का एक इंजन है, जिसका स्वामित्व गूगल इंक के पास है और यह वेब पर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है। अपनी विभिन्न सेवाओं के जरिये गूगल प्रति दिन कई सौ लाख विभिन्न प्रश्न प्राप्त करता है। गूगल खोज का मुख्य उद्देश्य अन्य सामग्रियों, जैसे गूगल चित्र खोज के मुकाबले वेबपृष्ठों से सामग्री की खोज करना है। मूलतः गूगल खोज का विकास 1997 में लैरी पेज और सेर्गेई ब्रिन ने किया।
दोनो ने चार साल की खोजबीन के बाद एक पेज रेंक एल्गोरिदम विकसीत किया और उन्हें लगा कि प्रचलित सर्च इंजनों से कही अधिक उन्नत सर्च इंजन के निर्माण में इसका उपयोग किया जा सकता है। सन् 1926 में गुगल का प्रांरभिक सस्ंकरण आया जिसने दुनिया भर में जगह बना ली। उनका यह गुगल सर्च इंजन लोकप्रियता के क्रम में पेज प्रदर्शित करता है।

यह नाम गणित के शब्द गोगोल/Googol से लिया गया है। जिसका अर्थ हैं अंक एक जिसके आगे सौं शुय लगी होती है। अर्थात गुगल सर्च इंजन करोडों अरबों परिणाम प्रदर्षित करता है।
गूगल की कामयाबी का एक बड़ा हिस्सा पेज रैंक कहे जाने वाले पेटेंट किये हुए एल्गोरिथ्म (कलन विधि) के कारण है, जो खोज के सूत्र का मिलान कर वेब पृष्ठों को रैंक प्रदान करता है।खोज के परिणामों की रैंकिंग की पहले की मुख्य शब्द (कीवर्ड) आधारित पद्धति, जिसका उपयोग कई खोज इंजनों में किया गया, कभी गूगल की तुलना में ज्यादा लोकप्रिय थी, वह पेजों की रैंक इस आधार पर तय करती थी कि कितनी बार पृष्ठ में खोज के शब्द को दोहराया गया है या कितनी मजबूती से खोज के शब्द प्रत्येक परिणामस्वरूप पृष्ठ के भीतर जुड़े हुए हैं। पेज रैंक कलन विधि मानव जनित कड़ियों के विश्लेषण बजाय यह मानती है कि कई महत्वपूर्ण पृष्ठों से जुड़े वेब पेज स्वयं महत्वपूर्ण हो सकते हैं। एल्गोरिथ्म पेजों के लिए पुनरावर्ती स्कोर की गणना करता है और यह उनसे जुड़े पन्नों की पेज रैंक के तुलित जोड़ पर आधारित है। पेज रैंक को मानव के महत्व की अवधारणाओं का अच्छा सहसंबंधी माना जा सकता है। पेजरैंक के अलावा, गूगल ने पिछले कई वर्षों में परिणाम सूचियों पर पेजों की रैंकिंग निर्धारित करने के लिए कई अन्य गुप्त मापदंड अपनाये हैं, जो लगभग 200 विभिन्न संकेतकों के रूप में बताये जाते हैं। स्पैमरों से बचने और गूगल के प्रतिस्पद्धियों पर बढ़त बरकरार रखने के लिए इनका विवरण गुप्त रखा जाता है।

खास विशेषताएं
टेक्स्ट के लिए खोज की मुख्य खोज इंजन सुविधा के अलावा गूगल खोज में खोज के दौरान 22 "विशेष सुविधाएँ"(दर्जनों ट्रिगर शब्दों को दर्ज कर सक्रिय करने के बाद) भी मिलती हैं :

मौसम - कई शहरों के मौसम की स्थिति, तापमान, हवा, आर्द्रता और पूर्वानुमान[6] को बड़े शहरों के लिए नगर के साथ और छोटे शहरों (जैसे मौसम लारेंस, कंसास, मौसम पेरिस, मौसम ब्रेमेन, जर्मनी) के लिए स्टेट, अमेरिका ज़िप कोड, या नगर और देश के साथ "मौसम" टाइप करके देखा जा सकता है।
शेयर उद्धरण - टिकर प्रतीक (या "स्टॉक" शामिल कर) जैसे सीएससीओ (CSCO), एमएसएफटी (MSFT); आईबीएम (IBM) स्टॉक; एफ स्टॉक (सूची में फोर्ड मोटर कंपनी); या एआईवीएसएक्स (AIVSX) (कोष) टाइप कर किसी खास कंपनी या फंड के बाजार संबंधी आंकड़े देखे जा सकते हैं। परिणाम दिन के मध्य में बदलाव दिखाते हैं या 5 साल के ग्राफ आदि। यह वैसे शेयरों के नामों में काम नहीं करता है, जो सिर्फ एक वर्ण के हैं, जैसे सिटीग्रुप (सी) या मैकी (एम)(फोर्ड एक अपवाद है) या समान शब्द हैं, जैसे डायमंड ऑफशोर (डीओ (DO)) या मैजेस्को (सीओओएल (COOL))
समय - कई शहरों (दुनिया भर में) का वर्तमान समय का पता "समय" और नगर का नाम (जैसे: समय काहिरा, समय प्रैट, केएस (KS) टाइप कर के देखा जा सकता है।
खेल स्कोर - स्कोर और खेल की टीमों की समय-सारिणी खोज बॉक्स में टीम का नाम या लीग का नाम लिखकर देखा जा सकता है।
इकाई रूपांतरण - प्रत्येक वाक्यांश, जैसे 10.5 सेंटीमीटर को इंच में या 90 किलोमीटर को मील में लिखकर माप को परिवर्तित किया जा सकता है
मुद्रा रूपांतरण - नाम या करेंसी कोड (आईएसओ (ISO) 4217 द्वारा सूचीबद्ध): 6789 यूरो को अमरीकी डालर में, 150 जीबीपी (GBP) को अमरीकी डालर में, 5000 येन को अमरीकी डालर में 5000 यूआन को लीरा (अमरीकी डालर यूएसडी (USD) या "US$" या "$", जबकि कनाडा की मुद्रा के लिए सीएडी (CAD)) टाइप कर एक धन या मुद्रा परिवर्तक का चयन किया जा सकता है।
कैलकुलेटर (परिगणक) - गणना संख्या या शब्दों में एक फार्मूले जैसे: 6*77+pi +sqrt(e^3)/888 प्लस 0.45 को दर्ज कर प्रत्यक्ष रूप से गणना कर गणना के परिणाम निर्धारित किये जा सकते हैं। गणना करने के बाद उपयोगकर्ता को सूत्र की खोज के लिए विकल्प दिया जाता है। इकाई से अवगत गणना की अनुमति देने के लिए कैलकुलेटर भी इकाई और मुद्रा रूपांतरण कार्यों का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, "(3 यूरो /लीटर)/(40 मील /गैलन)" अमेरिकी डॉलर / मील में गणना की जाती है कि प्रति लीटर 3 यूरो की लागत से गैस से चलने वाली 40 एमपीजी कार के लिए प्रति मील डॉलर में क्या लागत आयेगी? कैरट "^" एक प्रतिपादक शक्ति को एक नंबर ज्यादा देती है और प्रतिशत अनुमति दी जाती है ("300 का 40%").
संख्यात्मक श्रेणियां - संख्याओं के एक सेट का मिलान संख्याओं की श्रेणियों के बीच एक डबल बिंदु (70..73 या 90..100) के उपयोग से किया जा सकता है, ताकि समावेशी रेंज में सकारात्मक संख्या का मिलान किया जा सके। ऋणात्मक संख्याओं को एक्सक्लूजन-डैश के उपयोग के रूप में जाता जाता है, जो संख्या का मिलान नहीं करते.
शब्दकोश अनुसंधान - एक शब्द या वाक्यांश की परिभाषा "परिभाषित करें" लिखकर, उसके बाद एक कॉलन देकर और खोजे जाने वाले शब्द (शब्दों) (जैसे "परिभाषित करें:दर्शन") को दर्ज कर पाई जा सकती है।
नक्शे - कुछ संबंधित नक्शे एक क्षेत्र के नाम या अमेरिकी जिप कोड और "नक्शा" शब्द (जैसे: न्यूयॉर्क मानचित्र, कान्सास मानचित्र, या पेरिस नक्शा) टाइप कर देखे जा सकते हैं।
मूवी शोटाइम - समीक्षा या फिल्म के शो टाइम्स सर्च बॉक्स में "फिल्में" या किसी भी वर्तमान फिल्म का नाम टाइप कर समीप के सिनेमाघरों में चल रही फिल्मों को सूचीबद्ध किया जा सकता है। अगर एक विशिष्ट स्थान पिछली खोज में सहेजा जाता है तो शीर्ष खोज परिणाम उस फिल्म के पास के थियेटरों में चलने के शो समय को प्रदर्शित करेगा। ये सूचियां हालांकि कभी-कभी पूरी तरह गलत होती हैं और गूगल से उन्हें सही करने को कहने का कोई उपाय नहीं होता, उदाहरण के लिए 25 जुलाई को गूगल के शोटाइमों की सूची में ईआई (EI) कैपिटन थियेटर में अप फिल्म को सूचीबद्ध किया गया, पर ईआई कैपिटन की वेबसाइट में बताया गया कि उस दिन केवल जी-फोर्स फिल्म ही दिखाई गई।[कृपया उद्धरण जोड़ें]
सार्वजनिक डाटा - "आबादी" या "बेरोजगारी दर" टाइप करने के साथ्र देश या राज्य का नाम दर्ज करने पर अमेरिकी राज्यों व देशों की आबादी की प्रवृत्ति (या बेरोजगारी दर)का पता लगाया जा सकता है।
रीयल इस्टेट और आवासन - नगर के नाम या अमेरिकी जिप कोड के साथ "आवासन", "घर" या "रीयल ईस्टे‍ट" टाइप करने से उस क्षेत्र के घरों की सूचियां प्राप्त की जा सकती हैं।
यात्रा डेटा / हवाई अड्डे - खोज बॉक्स में एयरलाइन का नाम और उड़ान नंबर (जैसे: अमेरिकन एयरलाइंस 18) टाइप कर अमेरिकी उड़ानों के आगमन और प्रस्थान के लिए उड़ान की स्थिति को देखा जा सकता है। किसी खास हवाई अड्डे पर देरी (नगर का नाम या तीन अक्षरों वाला हवाई अड्डा कोड और "हवाई अड्डा" शब्द लिखकर) को देखा जा सकता है।
पैकेज की खोज - सीधे खोज बॉक्स में रॉयल मेल, यूपीएस (UPS), फेडेक्स या यूएसपीएस (USPS) पैकेज के ट्रैकिंग नंबर टाइप कर पैकेज मेल खोजी जा सकती है। परिणामों में प्रत्येक माल की स्थिति की खोज के लिए त्वरित कड़ियां शामिल होंगी.
पेटेंट नंबर - खोज बॉक्स में पेटेंट शब्द लिखकर साथ में पेटेंट नंबर दर्ज कर (पेटेंट 5123123) अमेरिकी पेटेंट की खोज की जा सकती है।
क्षेत्र कोड - 3 अंकों के क्षेत्र कोड (जैसे: 650) टाइप कर भौगोलिक क्षेत्र (कोई भी अमेरिकी टेलीफोन एरिया कोड) प्रदर्शित किया जा सकता है।
पर्याय खोज - खोजे जाने वाले शब्दों के तुरंत पहले एक टिल्ड चिन्ह (~), जैसे ~फास्ट फूड, लिखकर लिखे गये निर्दिष्ट शब्दों के समान शब्दों को खोजा जा सकता है।
अमेरिकी सरकार खोज - वेबपेज www.google.com/unclesam के जरिये अमेरिकी सरकार की वेबसाइटों की खोज की जा सकती है।

निवेदन : दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से बताएं,like करें  शेयर करें धन्यवाद....


Posted By vikash yadav 





Previous article
Next article

1 Comments

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles