विराट कोहली की जीवनी | Virat Kohli biography in Hindi

विराट कोहली की जीवनी | Virat Kohli biography in Hindi


पूरा नाम (Name) विराट प्रेम कोहली
जन्म (Born)          5 नवम्बर 1988
जन्मस्थान (Birthplace) दिल्ली
निकनेम (Nickname) चीकू
माता(Mother)             सरोज कोहली
पिता (Father)               प्रेमजी
पत्नी (Wife)             अनुष्का शर्मा (बॉलीवुड अभिनेत्री)

प्रारंभिक जीवन 
भारतीय क्रिकट टीम के दिग्गज किक्रेटर का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली की एक पंजाबी परिवार में जन्म हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली जो कि एक क्रिमिनल एडवोकेट थे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है जो कि एक साधारण सी घरेलू महिला हैं और अपने परिवार की देखरेख करती हैं। इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकास और बड़ी बहन भावना भी है।

आपको बता दें कि जब विराट कोहली महज तीन साल का थे। तभी से विराट के प्रिय खिलौने में क्रिकेट का बल्ला था। जैसे-जैसे विराट की उम्र बढ़ती गई उनका रूझान क्रिकेट की तरफ बढ़ता चला गया।

वहीं विराट के पिता ने शुरुआत से ही विराट की दिलचस्पी को समझ लिया था। इसलिए वह विराट को हर रोज क्रिकेट का ट्रेनिंग के लिए लेकर जाते थे।

क्रिकेट कैरियर की शुरुआत : Virat Kohli Biography
विराट कोहली का क्रिकेटिंग कैरियर यूँ तो जब वो 3 साल के थे और उन्होनें पहली बार बैट अपने हाथों मैं थामा था तभी से हो गया था पर उनको सही मायने मिले सन् 2002 मैं ।
सन् 2002 मैं विराट कोहली को पहली बार दिल्ली की अंडर-15 टीम मैं सम्मिलित किया गया। इसी वर्ष विराट कोहली ने आओनी टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाये थे। जिससे खुश होकर उनको अगले सत्र के लिए टीम का कप्तान घोषित कर दिया गया था। ये उनके जीवन की पहली कामयाबी थी । वर्ष 2004 मैं उनको दिल्ली क्रिकेट टीम की अंडर 17 टीम का सदस्य बना लिया गया था। टीम मैं शामिल किये जाने के अगले साल उन्होनें विजय मर्चेंट ट्राफी मैं 7 मैचों मैं 757 रन बनाये थे। इसके साथ ही उन्होनें सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था। उनका एवरेज उस ट्राफी मैं 84.11 का था।

वर्ष था 2006 । इसी साल विराट कोहली को भारत की अंडर 19 टीम मैं शामिल किया गया । उन्होनें इंग्लैंड के विरुद्ध अपनी पहली अंडर 19 श्रृंखला खेली । इसके बाद उन्होनें पाकिस्तान के विरुद्ध अपनी दूसरी अंडर 19 श्रृंखला मैं अच्छा प्रदर्शन किया । जिसकी बदौलत उनको अंडर 19 टीम का एक स्थायी सदस्य बना लिया गया ।

विराट कोहली ने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच 2006 मैं दिल्ली की टीम के लिए तमिलनाडु के विरुद्ध खेला था। इसी वर्ष उनके पिताजी की मृत्यु की खबर सुनने के बाद भी वो कर्नाटक के खिलाफ अपना मैच खेलते रहे । मैच के बाद वो सीधे अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए गए। इसमें उन्होनें 90 रन बनाये थे ।

विराट कोहली का पहला शतक : विराट कोहली जीवन परिचय
कोहली के क्रिकेट कैरियर का पहला शतक आया श्रीलंका के विरुद्ध । सन् 2009 मैं श्रीलंका के विरुद्ध चल रही सीरीज मैं युवराज पूर्णतः फिट नहीं थे तो चौथे मैच मैं उनकी जगह विराट कोहली को टीम मैं लिया गया और उन्होनें अपने चुनाव को सही ठहराते हुए शतक जमाया। उन्होनें इस मैच मैं 111 बॉल मैं 107 रन की शानदार पारी खेली। इसी मैच मैं उन्होनें गौतम गंभीर के साथ तीसरे विकेट के लिए 224 रन की पार्टनरशिप की। इस मैच मैं गौतम गंभीर ने 150 रन बनाये थे जिसकी वजह से उनको मन ऑफ़ द मैच अवार्ड मिला और उन्होनें वो अवार्ड विराट कोहली के साथ साझा किया। इसके बाद कोहली टीम मैं रेगुलर होते चले गए।

कोहली 2011 वर्ल्ड कप में  : विराट कोहली जीवनी
2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैं कोहली ने पहले ही मैच मैं बांग्लादेश के खिलाफ शानदार 100 रन की पारी खेली । इस शतक के साथ ही वो पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए जिसने वर्ल्ड कप के पदार्पण मैच मैं शतक मारा हो। इसके बाद उन्होनें वर्ल्ड कप मैं वेस्ट इंडीज के विरुद्ध एक अर्ध शतक और लगाया और फाइनल मैं श्रीलंका के खिलाफ गौतम गंभीर के साथ 83 रन की पार्टनरशिप की । गौतम गंभीर , धोनी और कोहली के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत फाइनल मैं 6 विकेट से विजयी होती है ।


वर्ल्ड कप के बाद ; 2012 एशिया कप मैं विराट कोहली को भारत का उपकप्तान बनाया गया। इसी श्रृंखला मैं विराट कोहली ने 183 रन बना कर एक नया रिकॉर्ड बनाया।

विराट कोहली के कैरियर से जुड़े तथ्य :
विराट कोहली ने अब तक कुल 194 एकदिवसीय मैचों मैं 55 की औसत व 91 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 8587 रन बनाये है। इसके साथ ही एकदिवसीय मैचों मैं उनके नाम 30 शतक व 44 अर्ध शतक है।

विराट कोहली ने 60 टेस्ट मैचों की 101 पारियों मैं 49 की ओसत से 4658 रन बनाये है। इसके साथ ही टेस्ट मैचों मैं 17 शतक व 14 अर्ध शतक उनके नाम है। टी-20 मैं भी उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा है। उन्होनें 49 टी20 मैचों मैं 52 की शानदार औसत के साथ 1748 रन बनाये है। इस फॉर्मेट मैं ऐसा औसत बताता है की किस किस्म के बल्लेबाज विराट कोहली है।

इसके बाद उचाइयां बढ़ती गयी और विराट कोहली का नाम हर बच्चे बच्चे को याद हो गया । आज विराट कोहली का नाम हर वर्ग का इंसान जानता और पहचानता है । विराट कोहली ने इसके बाद कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और आज वो भारत के सभी फॉरमैटों मैं कप्तान है। उनकी सफलता उनकी कड़ी मेहनत का एक सबूत है ।

विराट कोहली कुछ बड़ा करने के लिए ही पैदा हुए थे। जिस तरह से उन्होनें हर वक़्त अपने आप को एक बेहतर खिलाड़ी के साथ साथ एक बेहतर इंसान के रूप मैं दिखाया है हम सबको उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए संघर्ष चाहे कितना भी कठिन क्यों न हो हमें कभी भी हार नहीं माननी चाहिए जाए जो भी हो जाए।

विराट कोहली की प्रमुख उपलब्धियां :
विराट कोहली 2010 में भारत की टीम मैं एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।
विराट कोहली के नाम भारत की तरफ से सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होनें मात्र 52 बॉल मैं अपना शतक लगाया था।
विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट मैं दुनिया मैं सबसे जल्दी 7000 रन बनाने वाले खिलाड़ी है। उन्होनें मात्र 161 इनिंग्स में अपने 7000 रन बना कर a.b. डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोडा ।
विराट कोहली ने अपने 25 शतक बहुत ही कम समय मैं पूरे किये। उन्होनें बड़े बड़े क्रिकेटरों से कम समय मैं यह कारनामा किया। आज उनके नाम एकदिवसीय फॉर्मेट मैं 30 शतक है।
रनों का पीछा करते हुए उन्होनें 16 शतक लगाये है । जो दुनिया में दूसरी पारी मैं दूसरा सर्वश्रेष्ठ है।
2012 मैं उनको ICC प्लेयर ऑफ़ द इयर अवार्ड मिला।
2012 मैं ही उनको पीपल चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट स्पोर्ट्समैन मिला।
2013 मैं विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरुष्कार मिला।
Previous article
Next article

2 Comments to

  1. Get Net Worth information of Virat Kohli. View information on net worth, career, lifestyle, salary, income, house, cars, bikes of Virat Kohli. We present you full growth report of Virat Kohli's Net Worth over fast five years and full income and assets of Virat Kohli. Also view income sources of Virat Kohli, car collection and their price. We give net worth information in Indian Rupees as well as US dollars so that you can compare it with other rich celebrities of India as well as outside India.

    जवाब देंहटाएं

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles