आल्टन ब्राउन की जीवनी - Biography of Alton Brown in Hindi Jivani

आल्टन ब्राउन की जीवनी - Biography of Alton Brown in Hindi Jivani

आल्टन ब्राउन की जीवनी - Biography of Alton Brown in Hindi Jivani


• नाम : एल्टन क्रॉफर्ड ब्राउन जूनियर ।
• जन्म : 30 जुलाई 1962, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, अमेरिका ।
• पिता : आल्टन ब्राउन सीनियर ।
• माता : जूलिया अर्नोल्ड ।
• पत्नीपति : एलिजाबेथ इंग्राम, डीना ब्राउन ।

प्रारम्भिक जीवन :

        ब्राउन कई किताबों के लेखक हैं, जिनमें आई एम जस्ट इयर फॉर द फूड शामिल है, जिसने सर्वश्रेष्ठ कुकबुक के लिए जेम्स बीर्ड फाउंडेशन अवॉर्ड जीता, और 2002 की सबसे अच्छी बिकने वाली किताबों में से एक थी। 2008 से, ब्राउन वेल्च के अंगूर के रस के प्रवक्ता रहे हैं, जो टेलीविज़न विज्ञापनों में दिख रहे हैं। वह खाद्य विशाल कारगिल द्वारा वित्त पोषित नमक को बढ़ावा देने वाले वीडियो में भी दिखाई दिए हैं। "नमक एक बहुत ही अद्भुत परिसर है," ब्राउन ने सॉल्ट 101 नामक वीडियो में घोषणा की। "तो सुनिश्चित करें कि आपके रसोईघर में हर समय नमक है।"

        2011 में, 13 साल और 250 एपिसोड के बाद, ब्राउन ने गुड ईट्स के उत्पादन को समाप्त करने का फैसला किया, जिसे उन्होंने ट्विटर पर घोषित किया। खाद्य नेटवर्क के साथ उनका रिश्ता जारी है, क्योंकि उन्होंने भविष्य की परियोजनाओं को विकसित करने के लिए तीन साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ब्राउन आयरन शेफ अमेरिका और रियलिटी टीवी श्रृंखला द नेक्स्ट आयरन शेफ और कटहल रसोई के सह-मेजबान / न्यायाधीश पर नियमित टिप्पणीकार भी हैं।

        एल्टन ब्राउन का जन्म 30 जुलाई, 1962 को कैलिफ़ोर्निया के लॉस एंजिल्स में, अल्टन ब्राउन, सीनियर में हुआ था, जो एक मीडिया कार्यकारी, रेडियो स्टेशन डब्लूआरडब्ल्यूएच के मालिक और समाचार पत्र 'व्हाइट काउंटी न्यूज' के प्रकाशक थे। जब वह बहुत छोटा था, तो उसके पिता को 1974 में अपने घर में मृत पाया गया था, कथित रूप से आत्महत्या और उसके तुरंत बाद, उसकी मां ने दोबारा शादी की। अपने असंतुष्ट बचपन के बावजूद, ब्राउन ने जॉर्जिया विश्वविद्यालय से नाटक में डिग्री हासिल की।

        इसके बाद, उन्होंने सिनेमाघरों और फिल्म निर्माण में ले लिया और इसके बावजूद अपनी जिंदगी बना ली। उन्होंने 1990 के दशक में कुछ महत्वपूर्ण वीडियो के लिए छायांकन किया, जैसे कि 'द वन आई लव', प्रसिद्ध रॉक बैंड आरईएम द्वारा एक गीत। उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक फिल्म प्रोडक्शंस में काम किया लेकिन उनका दिल हमेशा खाना पकाने के साथ था, वह प्रेम जो उसकी मां द्वारा उसे शामिल किया गया था। वह कुकरी शो को जुनून से देखता था।

        ब्राउन ने शुरुआत में कई संगीत वीडियो के लिए एक छायांकनकार के रूप में काम किया। 1999 में, उन्होंने एक टीवी श्रृंखला वृत्तचित्र 'गुड ईट्स' के रूप में काम किया। उनके पास एक अभिनेता के रूप में 8 क्रेडिट हैं। टीवी टीवी श्रृंखला में से कुछ 'रिडिकुलस केक', 'माइल्स फ्रॉम टॉमोरलैंड', 'द सिम्पसंस' और 'आरपीजी स्क्वायरपैंट' में शामिल हैं। इसके अलावा, उनके पास एक लेखक के रूप में 5 क्रेडिट, एक निदेशक के रूप में 2 क्रेडिट और निर्माता के रूप में 1 क्रेडिट है।

        ब्राउन भी एक सफल लेखक है। उन्होंने 'आई एम जस्ट इयर फॉर द फूड' और 'फीस्टिंग ऑन एस्फाल्ट' सहित किताबें लिखी हैं। इसके अतिरिक्त, वह 2008 से वेल्च के अंगूर के रस के प्रवक्ता रहे हैं। वह 'द नेक्स्ट फूड नेटवर्क स्टार' के सीज़न 8 पर एक सलाहकार थे। उन्होंने 2 नवंबर, 2016 को अपना संगीत एल्बम 'बिटर लाइक मी' जारी किया। 2007 में ब्राउन ने 'गुड ईट्स' के लिए पीबॉडी अवॉर्ड जीता। इसके अतिरिक्त, उन्होंने 2011 में सर्वश्रेष्ठ टीवी खाद्य व्यक्तित्व के लिए जेम्स बीर्ड फाउंडेशन अवॉर्ड भी जीता। उन्होंने 2012 में डेटाइम एम्मी पुरस्कार नामांकन भी हासिल किया है।

        टीवी व्यक्तित्व, अल्टन ब्राउन गोपनीय है जब उसकी व्यक्तिगत जिंदगी की बात आती है। ब्राउन अपनी व्यक्तिगत जिंदगी कम कुंजी रखने के लिए पसंद करते हैं। उन्होंने अपने प्यार से शादी की, दीना कोलिन्स जो गुड ईट्स पर कार्यकारी निर्माता हैं। हालांकि, रिश्ते लंबे समय तक नहीं टिके और जोड़े ने विभाजित होकर 2015 में तलाक लिया। पूर्व पति और पत्नी जोड़े ने 1999 में पैदा हुए एक बच्चे, ज़ोई ब्राउन को साझा किया।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं like और share जरूर करें ..

धन्यवाद.. 

posted by vikash yadav
Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles