अर्जुन कपूर जीवनी - Biography Of Arjun Kapoor in Hindi Jeewani

अर्जुन कपूर जीवनी - Biography Of Arjun Kapoor in Hindi Jeewani
अर्जुन कपूर जीवनी - Biography Of Arjun Kapoor in Hindi Jeewani

अर्जुन कपूर भारतीय फिल्‍म अभिनेता है उन्‍हें उनकी पहली ही फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता के तौर पर फिल्‍मफेयर पुरस्‍कारों में नामांकित किया गयाा फिल्‍मों में आने से पहले उनका वजन काफी ज्‍यादा था लेकिन वजन को कम करने में सलमान खान ने उनकी काफी मदद कीा अर्जुन सलमान को अपनी प्रेरणा मानते हैं और उनसे काफी ज्‍यादा प्रभावित भी हैंा उनकी फैन फॉलोइिंग में भी लगातार इजाफा हो रहा है और युवा वर्ग में वे काफी चर्चित अभिनेता हैंा

अर्जुन कपूर एक भारतीय फिल्‍म अभिनेता हैं अर्जुन कपूर का जन्‍म मुंबई में हुआ था। अर्जुन कपूर के पिता का नाम बोनी कपूर है और बौनी कपूर की पहली पत्नी मोना शौरी कपूर के पुत्र हैं। उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम अंशुला कपूर है। श्रीदेवी उनकी सौतेली मां और बौनी कपूर की दूसरी पत्नी हैं। कपूर खानदान का भारतीय फिल्म जगत में काफी नाम है। अर्जुन ने आर्य विद्या मंदिर, चेंबूर, मुंबई से अपनी पढ़ाई की है। अर्जुन कपूर स्मार्ट और चंचल अभिनेता है।

अर्जुन कपूर को पहली ही फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ फिल्म अभिनेता के लिए फिल्‍मफेयर पुरस्‍कारों में नामांकित किया गयाा था। फिल्‍मों में आने से पहले उनका वजन काफी ज्‍यादा था, लेकिन वजन को कम करने में सलमान खान ने उनकी काफी मदद की थी। अर्जुन कपूर सलमान को अपना गुरु मानते हैं, और उनसे काफी ज्‍यादा प्रभावित भी हैं।  अर्जुन कपूर फैन फॉलोइिंग में भी लगातार इजाफा हो रहा है और युवा वर्ग में वे काफी चर्चित अभिनेता हैं।

फिल्मी कैरियर

अर्जुन कपूर फिल्म अभिनेता होने के साथ साथ फिल्म निर्देशक के रूप में भी काम कर चुके हैं। अर्जुन कपूर ने अपने कैरियर की शुरूआत सहायक निर्देशक के रूप में फिल्‍म 'कल हो ना हो' से की थी। इसके बाद फिल्‍म 'सलाम-ए-इश्‍क,  अट्रिब्‍यूट टू लव' में भी उन्‍होंने सहायक निर्देशक के रूप में काम कियाा है फिल्‍म 'नो एंट्री' और 'वांटेड' में उन्‍होंने सहयोगी निर्माता के तौर पर काम कियाा है। अर्जुन कपूर ने फिल्म अभिनेता के तौर पर अपना कैरियर उन्‍होंने फिल्‍म 'इश्‍कजादे' से शुरू किया था।  इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें काफी प्रसंसा भी मिली थी। अर्जुन कपूर को अपने पिता बौनी कपूर के नाम का काफी लाभ मिला है बौनी कपूर भी फिल्म इंडस्ट्री के काफी चर्चित फिल्म निर्माता और निर्देशक हैं।

फिल्म में अभिनय के अलावा, अर्जुन कपूर ने 2015 में 16 वीं आईफा पुरस्कार समारोह को होस्ट किया और 2016 में टेलीविजन वास्तविकता दिखाने के डर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी का सातवा सीज़न होस्ट किया। 2017 में, उन्होंने श्रद्धा कपूर के साथ मोहित सूरी की फिल्म “हाफ़ गर्लफ्रेंड” में अभिनय किया। फिर उन्होंने अनीस बज़मे की फिल्म “मुबारका” में अनिल कपूर, इलियाना डी क्रूज़ और आथिया शेट्टी के साथ अभिनय किया।

अर्जुन कपूर को विपुल शाह की अगली फिल्म “नमस्ते कनाडा” में देखा जाएगा यह “नमस्ते लंदन” की दूसरी फिल्म है और इसमें अक्षय कुमार की जगह अर्जुन कपूर दिखाई देंगे। इस फ़िल्म में उनके साथ परिणीति चोपड़ा सह कलाकार के रूप में दिखाई देंगी। और यह अगस्त 2018 में रिलीज होगी।

निजी जीवन :-

निजी जीवन में अर्जुन अपना जन्मदिन केवल अपने परिवार तथा कुछ करीबी दोस्तों के साथ मनान पसंद करते हैं क्यूंकि वह ज़्यादा लोगो से घुलते मिलते नहीं है। यह बात सबको पता है कि Arjun के अपनी सौतेली मां श्रीदेवी से कुछ खास संबंध नहीं थे, पूछे जाने पर वह हमेशा से यही कहते कि श्रीदेवी उनके पिता की पत्नी है ना की उनकी मां ।

सौतेली बेहेने जन्ह्वी और खुशी से भी वह कुछ खास घुलते मिलते नहीं। उनके अपनी इन सौतेली बहनों के रिश्ते  बारे में पूछने पर उनका जवाब रहा है कि वह लोग कभी मुलाकात नहीं करते  दूसरे से इसलिए उनके बीच कोई रिश्ते नहीं हैं।

अर्जुन कपूर के मुताबिक व सलमान खान को अपना गुरु मानते हैं, और उनसे काफी ज्यादा प्रभावित भी हैं। अर्जुन कपूर फैन following में भी लगातार बढ़ती जा रही है और युवा वर्ग में वे काफी चर्चित Actor हैं। जो स्थान उन्होंने इतने काम समय में हासिल करा है उस स्थान पर पहुंचना इयन आसान नहीं है। काफी मेहनत और लगन के साथ साथ स्ट्रगल करने पर ऐसा नाम बनाने में कामयाबी मिलती है, वो भी हिन्दी सिनेमा में जहां पर नाम बनाना किसी पहाड़ चड़ने से कम नहीं है।

कुछ महीनों पहले जब श्रीदेवी जी का निधन हुआ था उसके पश्याप अर्जुन जिस तरह अपने पिता व सौतेली बहनो के साथ खड़े रह उन्हें सहारा दिया वह काबिल ए तारीफ रहा। उन्होंने अपने इस बर्ताव से यह साबित कर दिखाया कि वह सिर्फ एक अच्छे अभिनेता ही नहीं पर एक अच्छे पुत्र और एक अच्छे भाई भी हैं। अभी हाल ही में बेहन सोनम कपूर के विवाह के समय अर्जुन बेहद खुश और उत्साहित रहे और उनके विवाह की रस्मों में जोरो शोरो से भाग लिया और अपने भाई होने के सारे कर्तव्य उन्होंने पूरे करे।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं like और share जरूर करें ..

धन्यवाद.. 

posted by vikash yadav
Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles