कैरल एन डफी की जीवनी - Biography of Carol Ann Duffy in hindi jeewani

कैरल एन डफी की जीवनी - Biography of Carol Ann Duffy in hindi jeewani

नाम : डेम कैरोल एन डफी ।
जन्म : 23 दिसंबर 1955, ग्लासगो, स्कॉटलैंड ।
 पिता : फ्रैंक डफी ।
 माता : मैरी ।
 पत्नी/पति : ।

प्रारम्भिक जीवन :

        23 दिसंबर 1955 को कैरोल एन डफी का जन्म ग्लासगो, स्कॉटलैंड में मैरी ब्लैक और फ्रैंक डफी, दोनों का जन्म आयरिश कैथोलिक वंश में हुआ था। अपने चार छोटे भाइयों के साथ, वह इंग्लैंड के वेस्ट मिडलैंड्स में स्टेफोर्डशायर में पली-बढ़ी, जहाँ उसके पिता ने इंग्लिश इलेक्ट्रिक के साथ काम किया। उन्होंने 1977 में लिवरपूल विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में डिग्री प्राप्त की। उनकी पहली नौकरी टेलीविजन शो के लिए लिखी गई थी, जिसके बाद सी। डे लुईस फैलोशिप ने 1982 और 1984 से लंदन के ईस्ट एंड स्कूलों में लेखक के रूप में काम किया।

        डफी की कविता की पुस्तकों में शामिल हैं: बच्चों के लिए नई और एकत्रित कविता (फेबर और फेबर, 2009); उत्साह (मैकमिलन, 2006); चयनित कविताएँ (पेंगुइन, 2004); फेमिनिन गोस्पेल्स (2002); और द वर्ल्ड्स वाइफ (2000), प्रसिद्ध और बदनाम की पत्नियों द्वारा आवाज उठाई जाने वाली काव्यात्मक रिटेलिंग का एक संग्रह। उनके पहले संस्करणों में शामिल हैं: मीन टाइम (1993), जिसने व्हिटब्रेड पोएट्री अवार्ड और फॉरवर्ड पोएट्री पुरस्कार जीता; द अदर कंट्री (1990); मैनहट्टन बेचना (1987), एक समरसेट माघम पुरस्कार के विजेता; और उनका पहला संग्रह, स्टैंडिंग फीमेल न्यूड (1985), जिसके लिए उन्हें स्कॉटिश आर्ट्स काउंसिल अवार्ड मिला।

        जब डफी 15 साल की थी, तब स्क्रिप्ट ने अपनी कविताओं को पम्पलेट्स के एक प्रकाशक, आउटपोस्ट्स के पास भेजा, जहां इसे बुकसेलर बर्नार्ड स्टोन ने पढ़ा था, जिन्होंने उनमें से कुछ को प्रकाशित किया था। जब वह 16 वर्ष की थी, तो वह लिवरपूल के कवियों में से एक एड्रियन हेनरी से मिली, और फैसला किया कि वह उसके साथ रहना चाहती है; उसके बाद वह 1982 तक उसके साथ रही। "उसने मुझे विश्वास दिया," उसने कहा, "वह महान थी। यह सब कविता थी, बहुत ही मादक, और वह कभी भी विश्वासयोग्य नहीं थी। उसे लगता था कि कवियों का कर्तव्य है कि वह बेवफा हो।"

        उसने अपने पास रहने के लिए लिवरपूल विश्वविद्यालय में आवेदन किया, और 1974 में वहां एक दर्शन की डिग्री शुरू की। लिवरपूल प्लेहाउस में उसने दो नाटक किए, एक पैम्फलेट लिखा, फिफ्थ लास्ट सॉन्ग, और 1977 में दर्शनशास्त्र में ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की। 1983 में राष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता जीती। उन्होंने 1988-1989 तक द गार्जियन के लिए कविता समीक्षक के रूप में काम किया, और कविता पत्रिका, एंबेट के संपादक थे। 1996 में, उन्हें मैनचेस्टर मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी में कविता में व्याख्याता के रूप में नियुक्त किया गया था, और बाद में इसके राइटिंग स्कूल के रचनात्मक निदेशक बने।

        1999 में ब्रिटिश मीडिया ने दावा किया कि डफी को कवि की पदवी के लिए माना गया था, लेकिन प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर को डर था कि उनकी समलैंगिकता "मध्य इंग्लैंड" से अच्छी तरह से प्राप्त नहीं होगी; कवि और लेखक एंड्रयू मोशन को इसके बजाय चुना गया था। मोशन की अवधि के अंत में स्थिति को स्वीकार करने पर, 2009 में, डफी ने साक्षात्कारों में स्पष्ट किया कि वह केवल कवि बनने के लिए सहमत हो गई थी, क्योंकि 17 वीं शताब्दी में इसकी स्थापना के बाद से, किसी भी महिला ने पहले इस पद को नहीं संभाला था।

        उसने यह भी दावा किया कि उसकी कामुकता ने उसे पद से हटा दिया था। उनके काम को स्कॉटिश आर्ट्स काउंसिल अवार्ड, व्हिटब्रेड (बाद में कोस्टा) बुक अवार्ड फॉर काव्य, और टी.एस. एलियट पुरस्कार। उन्हें 1995 में ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (ओबीई) का एक अधिकारी नामित किया गया था, जो 2002 में कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (सीबीई) के लिए उन्नत था, और 2015 में उन्हें ब्रिटिश साम्राज्य (डीबीई) का डेम कमांडर नामित किया गया था।

        अपनी मूल कविता के अलावा, डफी ने दो नृविज्ञानों का संपादन किया है, मैं आपको एक वेलेंटाइन के लिए धन्यवाद नहीं दूंगा: युवा नारीवादियों के लिए कविताएँ और मौत के लिए रुक जाना: मृत्यु और हानि की कविताएँ, और ग्रिम टेल्स में आठ क्लासिक ब्रदर्स ग्रैजियन कथाओं को अनुकूलित किया है। छोटे बच्चों के लिए नहीं बल्कि नाटक और अंग्रेजी कक्षाओं में बड़े बच्चों और युवा वयस्कों के लिए, ग्रिम टेल्स में एक कवि की शक्ति और अर्थव्यवस्था के साथ "हंसल और ग्रेटेल" और "द गोल्डन गूज," जो फिर से लिखे गए हैं "जैसी कहानियों का अनुकूलन शामिल है। स्कूल लाइब्रेरियन में विदा कॉनवे के अनुसार, प्रत्यक्ष, बोलचाल की शैली के साथ परंपराएं।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कृपया हमें कमेंट के माध्यम से बताएं like करें share करें ...


धन्यवाद ....

Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles