एलिस मुनरो की जीवनी - Biography of Alice Munroin hindi

एलिस मुनरो की जीवनी - Biography of Alice Munro in hindi jeewani
Alice Munro

नाम : एलिस एन लाईडलॉ ।
जन्म : 10 जुलाई 1931, विंघम, ओंटारियो, कनाडा ।
पिता : रॉबर्ट एरिक लाडलाव ।
 माता : ऐनी क्लार्क लाडलाव ।
 पत्नी/पति : जेम्स मुनरो, जेराल्ड फ़्रेमलिन ।

प्रारम्भिक जीवन :

        ऐलिस एन मुनरो एक कनाडाई लघु-कथा लेखक हैं, जिन्होंने 2013 में साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीता था। मुनरो के काम को लघु कथाओं की वास्तुकला में क्रांतिकारी बदलाव के रूप में वर्णित किया गया है, विशेष रूप से समय में आगे और पीछे जाने की प्रवृत्ति में। उनकी कहानियों में कहा गया है कि "घोषणा से अधिक एम्बेड करें, परेड से अधिक प्रकट करें।" मुनरो का उपन्यास दक्षिण-पश्चिमी ओंटारियो में उसकी मूल हूरन काउंटी में सबसे अधिक बार सेट किया गया है। उनकी कहानियाँ एक जटिल गद्य शैली में मानवीय जटिलताओं का पता लगाती हैं।

        मुनरो के लेखन ने उन्हें "कल्पना के हमारे सबसे बड़े समकालीन लेखकों में से एक" के रूप में स्थापित किया है, या, जैसा कि सिंथिया ओज़िक ने कहा, "हमारे चेखव।" मुनरो को कई साहित्यिक प्रशंसाओं का प्राप्तकर्ता है, जिसमें "समकालीन लघु कहानी के मास्टर" के रूप में उनके काम के लिए साहित्य में 2013 के नोबेल पुरस्कार और 2009 के मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार के रूप में उनके काम के जीवनकाल के लिए सम्मानित किया गया। 

वह कथा के लिए कनाडा के गवर्नर जनरल पुरस्कार के तीन बार विजेता भी हैं और वे राइटर्स ट्रस्ट ऑफ़ कनाडा के 1996 मैरिएन एंगेल अवार्ड के प्राप्तकर्ता थे, साथ ही 2004 के रोजर्स राइटर्स ट्रस्ट फ़िक्शन प्राइज़ फ़ॉर रूनवे भी थे।

        ऐलिस मुनरो का जन्म 10 जुलाई, 1931 को कनाडा के ओन्टारियो के विन्घम में हुआ था। उन्होंने पश्चिमी ओंटारियो विश्वविद्यालय में भाग लिया, जहां उन्होंने पत्रकारिता और अंग्रेजी का अध्ययन किया, लेकिन केवल दो साल बाद स्कूल छोड़ दिया जब उन्होंने पहले पति जेम्स मुनरो (एम। 1951-1972) से शादी की; दंपति विक्टोरिया, वैंकूवर, ब्रिटिश कोलंबिया चले गए, जहां उन्होंने एक किताबों की दुकान खोली। साथ ही इस समय के दौरान, मुनरो ने विभिन्न पत्रिकाओं में अपना काम प्रकाशित करना शुरू किया।

        मुनरो की कहानियों का पहला संग्रह (और पहली पुस्तक-लंबाई का काम) 1968 में डांस ऑफ द हैप्पी शेड्स के रूप में प्रकाशित हुआ था; इस संग्रह ने मुनरो के मूल देश में बड़ी सफलता हासिल की, जिसमें उनके पहले गवर्नर जनरल के उपन्यास के लिए पुरस्कार भी शामिल है। तीन साल बाद, उन्होंने लिव्स ऑफ गर्ल्स एंड वीमेन, कहानियों का एक संग्रह प्रकाशित किया, जिसमें आलोचकों ने एक चरित्र के नैतिक और मनोवैज्ञानिक विकास पर केन्द्रित एक बिल्डुन्ग्रोसमैन को काम माना।

        मुनरो ने एक किशोरी के रूप में कहानियाँ लिखना शुरू कर दिया था, और वह प्रकाशकों की अस्वीकृति और शादी और मातृत्व की ज़िम्मेदारियों से अपने करियर पर लगाई गई सीमाओं के बावजूद खुद को एक लेखक के रूप में स्थापित करने के प्रयास में लगी रही। उनकी कहानियों का पहला संग्रह डांस ऑफ द हैप्पी शेड्स (1968) के रूप में प्रकाशित हुआ था। यह उसके तीन संग्रहों में से एक है - अन्य दो जो आप सोचते हैं कि आप हैं? (1978 द बेगर मैड: स्टोरीज़ ऑफ़ फ़्लो एंड रोज़) और द प्रोग्रेस ऑफ़ लव (1986) के रूप में प्रकाशित किया गया - कथा के लिए वार्षिक गवर्नर जनरल के साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

        लिव्स ऑफ गर्ल्स एंड वीमेन (1971) की कल्पना एक उपन्यास के रूप में की गई थी, लेकिन यह आने वाली युगीन कहानियों की श्रृंखला में विकसित हुई। उसके अधिकांश उपन्यासों की तरह, कथाएँ उसके मूल दक्षिण-पश्चिमी ओंटारियो के सामाजिक और सांस्कृतिक परिवेश पर कब्जा करती हैं। मुनरो ने रहस्य और अंतरंगता, और दोनों पुरुषों और महिलाओं के सामान्य जीवन के तनाव को गले लगाया, जो कि प्यार से "मुनरो देश" के रूप में जाना जाता है, के अज्ञात और अस्पष्ट परिदृश्य में निहित है।

Read Also :oprah-winfrey-biography-in-hindi.

पुरस्कार :

1.2013 - Nobel Prize in Literature
2.2009 - Man Booker International Prize
3.2007 - Commonwealth Writers Prize (Caribbean and Canada Region, Best Book)
4.2007 - James Tait Black Memorial Prize (for fiction)
5.2007 - Man Booker International Prize (nominee)
6.2005 - Commonwealth Writers Prize (Africa Region, Best Book)
7.2004 - Giller Prize (Canada)
8.1998 - Giller Prize (Canada)
9.1995 - Irish Times International Fiction Prize
10.1995 - WH Smith Literary Award
11.1990 - Canada Council Molson Prize
12.1990 - Commonwealth Writers Prize (Caribbean and Canada Region, Best Book)
13.1990 - Irish Times International Fiction Prize
14.1990 - Ontario Trillium Book Award
15.1986 - Governor General's Literary Award for Fiction (Canada)
16.1986 - Marian Engel Award (Canada)
17.1980 - Booker Prize for Fiction (shortlist)
18.1978 - Governor General's Literary Award for Fiction (Canada)
19.1977 - Canada-Australia Literary Prize
20.1971 - Canadian Booksellers Association Award
21.1968 - Governor General's Literary Award for Fiction (Canada)


दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कृपया हमें कमेंट के माध्यम से बताएं like करें share करें ...


धन्यवाद ....

Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles