साउथ के सुपरस्टार ब्रह्मानंदम की जीवनी, ब्रह्मानंदम आयु | Biography of South Superstar Brahmanandam

साउथ के सुपरस्टार ब्रह्मानंदम की जीवनी, ब्रह्मानंदम आयु | Biography of South Superstar Brahmanandam

Biography of South Superstar Brahmanandam ; ब्रह्मानंदम आयु

पूरा नाम - ब्रह्मानंदम कन्यकांति
जन्म - 1 फरवरी 1956 (आयु 64)
जन्मस्थान - सत्तेनापल्लि, गुन्टूर जिला, आन्ध्र प्रदेश, भारत
माता - लक्ष्मीनरसम्मा
पिता - नागालिगाचारी
व्यवसाय -  तेलगु फिल्म अभिनेता
जीवनसाथी - लक्ष्मी कनगनती
 बच्चे - दो (राजा गौतम , सिड कनगनती)
पुरस्कार - पद्मश्री  (2009)

Brahmanandam (ब्रह्मानंदम) [ ब्रह्मानंदम आयु ] मुख्य  रूप से तेलुगु फिल्मों में काम करते है तेलुगु के अलावा उनकी फिल्मों को हिन्दी में भी रीमेक करके दिखाया जाता है। इनका जन्म 1 फरवरी 1956 को आंध्रप्रदेश में एक छोटे से जिले गुन्टूर में हुआ था।  यह अधिकाश फिल्मे कॉमेडी की ही करते है। इन्हें साउथ का कॉमेडी किंग भी कहा जाता है। इन्होंने अपने अभिनय के करियर में अब तक 1600 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके है। यह अब तक भारत की सबसे ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले अभिनेताओं की लिस्ट में आते है। उनकी पहली फिल्म सन् 1986 में ‘चुत्तालाबबाई‘ सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।


ब्रह्मानंदम का प्रारंभिक जीवन परिचय [ ब्रह्मानंदम आयु ] - Brahmanandam Lifestyle 

ब्रहमानंद की प्रारभिक शिक्षा सातेनापल्ली जिले के मुपलला गांव मे ही हुई थी। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के बाद भी उन्होंने अपनी शिक्षा को नहीं छोडा और अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन को पुरा किया। उस समय यह इनकें परिवार के पहले सदस्य थें जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया था। 
इन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद  एक कॉलेज में तेलगु लेक्चरर का काम करने लगे। 
यह कॉलेज में लेक्चरर के साथ - साथ अपने विद्यार्थियों को कॉमेडी  करना तथा मिमिक्री करना भी सिखाया करते थे। और अगर कॉलेज में कोई भी प्रोग्राम होता था तो यह मिमिक्री करके सभी को हंसाया करते थे।

(Brahmanandam ) जी का फिल्मी करियर

ब्रह्मानंदम
कॉलेज में मिमिक्री करते-करते अभिनय भी करने लगे थे। एक बार उन्हें इंटर कॉलेज ड्रामा प्रतियोगिता में बेस्ट सपोर्टिग आर्टिस्ट का प्राइज मिला। इसके बाद से ही उनकी रूचि अभिनय में बढ़ गई और वह छोटे मोटे ड्रामा में काम करने लगे। एक दिन वह किसी ड्रामा में एक्टिंग कर रहे थे और वहाँ पर तेलगु फिल्मों के जाने-माने डायरेक्टर जन्धयाला सुब्रहाण्यम आए हुए थे। 
उन्होंने ब्रह्मानंदम को मोदाबाई ड्रामा में एक्टिंग करते हुए देखा और वह उनकी एक्टिंग को देख कर बहुत खुश हुए और ब्रह्मानंदम को एक छोटा सा रोल ऑफर किया और यह फिल्में उनकी पहली फिल्म चन्ताबाबाई थी। उनकी इस फिल्म को जनता ने खुब सराहा और इस फिल्म को देखकर तेलगु फिल्मों के कई डायरेक्टरों ने ब्रह्मानंदम ब्रह्मानंदम आयु ] को फिल्मो के ऑफर दिए। ब्रह्मानंदम एक के बाद एक फिल्म करते गये और अपने एक्टिंग के हुनर से बस का दिल जीत लिया है।

ब्रह्मानंदम फिल्मो में जितनी फीस लेते है उतनी हिंदी फिल्मों के कई स्टार भी नहीं ले पाते। कोई कॉमेडियन फीस और लोकप्रियता के मामले में ब्रह्मानंदम के आस पास भी नहीं है।

इसे भी पढ़ें :samantha-ruth-prabhu-biography-in-hindi

ब्रह्मानंदम को दिए गये फिल्मी अवार्ड व सम्मान -  Brahmanandam Film Awards 

ब्रह्मानंदम को साल 1992 में तेलगु का फिल्मफेयर बेस्ट कॉमेडियन नंदी अवार्ड मिला। उनकों साल 1993 में ‘मनी‘ फिल्म के लिए बेस्ट मेल कॉमेडियन नंदी पुरस्कार दिया गया। 
1994 में ‘अ़त्रा‘ फिल्म के लिए बेस्टसपोटिंग एक्टर नंदी अवार्ड दिया गया।इसके अलावा तेलगु फिल्मों में कई अवार्ड्स दिए गए जैसे 5 नंदी पुरस्कार, 1 साउथ फिल्मफेयर पुरस्कार , 6 सिनेमा अवार्ड और 3 साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स प्राप्त किए है।  इन्होंने 1100 से भी अधिक फिल्में की है। जिससे इनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।इन्हें भारत सरकार की और से 2009 में पद्मश्री  पुरस्कार भी दिया गया था।

दोस्तों यह पोस्ट ब्रह्मानंदम जी की बायोग्राफी  आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताए like और शेयर जरूर करें |
Previous article
Next article

1 Comments

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles