Elon Musk Biography in hindi (Elon musk life story): world Richest person 2021

 Elon Musk  Biography in hindi (Elon musk life story): world Richest person 2021

एलन मस्क | Elon Musk

एलन मस्क  Elon Musk  Biography in hindi

एलन मस्क एक ऐसा नाम है,जो जूनून, कड़ी मेहनत और कामयाबी का प्रतिक है| मेहनत हर इंसान अपनी जिन्दगी में करता है लेकिन जब मेहनत जूनून और एक नये आईडिया के साथ आगे चलती है| तब कुछ ऐसा देखने को मिलता है जो दुनियां को अचंभित कर देता है|

 इस लिस्ट में एक नाम आता है- पेपल, स्पेसएक्स और टेस्ला मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियों के फाउंडर एलन मस्क/ Elon Musk का जिनकी जिन्दगी युवाओ के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणादायक है|

मस्क अपने 20 के दशक के अंत में एक बहु-करोड़पति बन गए, जब उन्होंने अपनी स्टार्ट-अप कंपनी, Zip2 को कॉम्प्टा कंप्यूटर के एक डिवीजन को बेच दिया। मस्क ने मई 2012 में सुर्खियां बटोरीं, जब स्पेसएक्स ने एक रॉकेट लॉन्च किया जो अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक स्टेशन पर पहला वाणिज्यिक वाहन भेजेगा। 
उन्होंने 2016 में SolarCity की खरीद के साथ अपने पोर्टफोलियो को मजबूत किया, और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के शुरुआती दिनों में एक सलाहकार की भूमिका निभाकर उद्योग के एक नेता के रूप में खड़े हुए|

Elon musk NET worth:

2016 दिसंबर में, एलन को फ़ोर्ब्स ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 21वें स्थान पर रखा है। 2018 जून के अनुसार, एलन की संपत्ति 19.1 मिलियन डॉलर थी और फोर्ब्स द्वारा मस्क को दुनिया में 54वे स्थान पर सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में घोषित किया है।

अभी हाल में ही Elon musk को वर्ड रिचेस्ट मैन घोषित किया गया है |

#Elon Musk  Biography in hindi

 Elon Musk (Family) 

एलन मस्क पिता का नाम एरोल मस्क, जो की एक ब्रिटिश मूल के दक्षिण अफ्रीकी थे जो पेशे से इलेक्ट्रोमेकैनिकल इंजीनियर, पायलट, और नाविक थे | मस्क की मां, मेय मस्क, एक कनाडाई मॉडल थी और एक कवरगर्ल अभियान में अभिनय करने वाली सबसे उम्रदराज महिला है। जब मस्क बड़ा हो रहा था, तो उसने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए पांच काम एक साथ किए।

Elon Musk kiपत्नियां और बच्चे

मस्क की दो बार शादी हो चुकी है। उन्होंने 2000 में जस्टिन विल्सन Justine Wilson से विवाह किया, और इस जोड़े के छह बच्चे थे। 2002 में, उनके पहले बेटे की मृत्यु अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (SIDS) से 10 सप्ताह की उम्र में हो गई। मस्क और विल्सन के पांच अतिरिक्त बेटे थे: जुड़वाँ ग्रिफिन और जेवियर (2004 में पैदा हुए), और ट्रिपल, काई, सेक्सन और डेमियन (2006 में पैदा हुए)।

विल्सन से एक विवादास्पद तलाक के बाद, मस्क अभिनेत्री तालुला रिले Talulah Riley से मिले। इस जोड़े ने 2010 में शादी की। वे 2012 में अलग हो गए लेकिन 2013 में फिर से एक-दूसरे से शादी कर ली। उनका रिश्ता आखिरकार 2016 में तलाक में समाप्त हो गया।

#Elon Musk  Biography in hindi

शुरुआती जिन्दगी EARLY LIFE OF ELON MUSK 


एलन मस्क/ Elon Musk का जन्म 28 जून, 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। वह तीनों बच्चों में सबसे बड़े थे| । मस्क ने अपना शुरुआती बचपन अपने भाई किम्बल और बहन तोस्का के साथ दक्षिण अफ्रीका में बिताया। 10 साल की उम्र में उनके माता-पिता का तलाक हो गया।

एक बच्चे के रूप में, मस्क आविष्कार के बारे में अपनी दिवास्वप्नों/ daydreams में इतना खो गया था कि उसके माता-पिता और डॉक्टरों ने उसकी सुनने की शक्ति जांचने को कहा । जब एलन मस्क छोटे थे। वह अपने स्कूल के सबसे शांत स्वभाव के बच्चे थे। मस्क के स्कूल के बच्चे उन्हें बहुत परेशान करते थे। एक दिन उन बदमाश बच्चों ने मस्क को बहुत मारा और उनको स्कूल की सीढियों से नीचे धकेल दिया। तब मस्क कुछ दिनों तक अस्पताल में भी रहे जिस कारण से उनको आज भी सांस लेने में परेशानी होती है।

Elon Musk शिक्षा Education  


17 वर्ष की उम्र में प्रिटोरिया के एक माध्यमिक विद्यालय से स्नातक किया | स्नातक होने के बाद 17 1989 में, मस्क क्वीन विश्वविद्यालय में भाग लेने और दक्षिण अफ्रीकी सेना में अनिवार्य सेवा से बचने के लिए कनाडा चले गए।

मस्क ने उस वर्ष अपनी कनाडाई नागरिकता प्राप्त की, क्योंकि उन्हें लगा कि उस रास्ते से अमेरिकी नागरिकता प्राप्त करना आसान होगा | कनाडा की नागरिकता प्राप्त करने के बाद, एलन मॉन्ट्रियल गए. पैसो की कमी के कारण उन्होंने कम वेतन पर काम करना शुरू कर दिया. 19 साल की उम्र में, उन्होंने किंग्स्टन, ओन्टेरियो में क्वींस यूनिवर्सिटी में प्रवेश किया।

मस्क/ Elon Musk ने दो साल ओन्टारियो में अध्ययन किया और फिर अंत में 1992 में, मस्क ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में व्यवसाय और भौतिकी का अध्ययन करने के लिए कनाडा छोड़ दिया। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक और भौतिकी में स्नातक की दूसरी डिग्री के लिए रुके थे।

पेन से निकलने के बाद, मस्क ऊर्जा भौतिकी में पीएचडी करने केलिए कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए । हालाँकि, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल में दाखिला लिया ताकि वह भौतिकी और सामग्री विज्ञान के क्षेत्र में अध्ययन कर सकें। हालांकि,2 दिनों के बाद, उन्होंने स्नातक विद्यालय छोड़ दिया और अपने भाई, किम्बल मस्क के साथ मिलकर, उन्होंने अपनी पहली आईटी कंपनी जिप 2 बनाई.2002 में मस्क अमेरिकी नागरिक बन गए।

#Elon Musk  Biography in hindi

एलोन मस्क दर्शन VISION 

एलोन मस्क कहते थे कि जब मैं कॉलेज में था, मैं उन चीजों में शामिल होना चाहता था जो दुनिया को बदल सके| मस्क ने सीखा कि सबसे मुश्किल चीज सही सवालों के साथ अपने आपको पेश करना है और जिस दिन उसने ऐसा करना शुरू किया, बाकी सब उन्हें आसानी से प्राप्त होने लगा|

मस्क/ Elon Musk ने सोचा कि इंसान को सही सवाल पूछने और उनका जवाब पाने के लिए अपनी चेतना की सीमाओं का विस्तार करना होगा और इस तरह उन्होंने अपना सवाल पाया: किस चीज का इंसान के भविष्य पर सबसे ज्यादा प्रभाव होगा? और मस्क ने पाया की ये चीजे है – इंटरनेट और अंतरिक्ष उपनिवेशीकरण (space colonization)। वे इन सभी में योगदान करने की कोशिश करना चाहते थे।

एलन ने कहा है कि सोलरसिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता हैं। उनके लक्ष्यों में संधारणीय ऊर्जा उत्पादन और उपयोग के माध्यम से भूमंडलीय ऊष्मीकरण (ग्लोबल वार्मिंग) को कम करना और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना के द्वारा "मानव विलुप्त होने के खतरे" को कम करना शामिल है।

एलन मस्क की सफलता Elon Musk Success Story In Hindi –

मेहनती लोग कभी रुकते नही और थकते नही। एलन मस्क भी ना रुके और ना थके। उन्होंने PayPal बेचने से मिले धन से एक और कंपनी “Space X” की नींव डाली। इस कम्पनी का उद्देश्य मंगल ग्रह पर इंसानी बस्ती बसाना था। इसके लिए एलन मस्क ने किताबों को पढ़कर ज्ञान अर्जित किया। स्वध्ययन जिसका जुनून उन्हें बचपन से ही था, उसी की सहायता से स्पेस X के लिए पूरी जानकारी हासिल की थी।

एलन मस्क Elon Musk को अपने प्रोजेक्ट Space X के लिए और अधिक पैसों की जरूरत थी। इसलिए उन्होंने सेटेलाइट लांच करने की सोची। रॉकेट से सेटेलाइट लांच करना बहुत महंगा था। वो रॉकेट खरीदने के लिए रूस भी गए लेकिन यह बहुत महंगा था। यह वो समय था जब एलन मस्क ने अपने जीवन का सबसे बोल्ड स्टेप लिया। उन्होंने अपनी कंपनी में ही रॉकेट बनानें की सोंची। एलन मस्क ने अपने इस कदम को साकार करने के लिए रॉकेट सबन्धी किताबें पढ़ी और इसका सारा ज्ञान अर्जित किया।

उन्होंने खुद की टेक्नोलॉजी से “Falcon” रॉकेट बनाया और उसे लांच किया लेकिन यह दुर्भाग्य था कि रॉकेट क्रेश हो गया। एलन यही नही रुके और आगे बढे। उन्होंने गलतियों से सीखा और फैलियर के कारण पता लगाएं। अबकी बार एलन ने और बेहतर रॉकेट बनाया। लेकिन सफलता को और इन्तेजार करवाना था। यह मिशन भी फेल हो गया। एलन मस्क ने लगातार तीसरी बार रॉकेट भेजा और यह भी क्रेश हो गया।

#Elon Musk  Biography in hindi

एलन मस्क की मेहनत, जूनून और उनका दृढ़ संकल्प Elon Musk

ऐलन मस्क (Elon Musk) का इतनी बार रॉकेट भेजने में काफी खर्चा हो गया। वो कंगाली पर पहुंच गए थे। दुनिया एलन का मजाक बना रही थी कि जिसे टेक्नोलॉजी का T भी नही आता वो रॉकेट बना रहा है। लोगों ने एलन मस्क को सनकी समझा और पागल करार दिया।

दुनिया क्या कहती है? इसकी फिक्र एलन मस्क को नही थी। उन्हें बस रॉकेट लांच करके सक्सेस होना था। एलन मस्क जुनूनी थे, उन्होंने हार नही मानी। आखिरकार एलन मस्क को अपने अगले रॉकेट लांच में कामयाबी मिल गयी।

एलन मस्क की कम्पनी Space X नासा के कई उपकरणों को बहुत कम खर्चे पर अंतरिक्ष में पहुँचाती है। एलन मस्क के बनाये रॉकेट वापस उपयोग (Reuse) में आने वाले होते है। कम लागत में रॉकेट बनाकर उससे सफलतापूर्वक सेटेलाइट लांच करके एलन मस्क ने दुनिया को दिखा दिया कि अगर इंसान चाहे तो कुछ भी कर सकता है।

वर्ष 2004 में एलन मस्क ने “टेस्ला मोटर्स” में भी पैसा लगाया। उन्होंने टेस्ला मोटर्स में इलेक्ट्रिक कारो का उत्पादन शुरू किया। इससे उन्हें सफलता मिली और वो टेस्ला मोटर्स के सीईओ भी बने। एलन मस्क ने सोलर सिटी नामक कम्पनी भी बनाई जो सोलर एनर्जी पर आधारित है। इन्होंने “Openai” नामक कम्पनी भी बनाई है। एलन मस्क को फोर्ब्स मैगजीन ने वर्ष 2016 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली 100 लोगो में जगह दी थी।
#Elon Musk  Biography in hindi

👉इन्हें भी पढ़े:- Vivek Bindra "motivational speaker" Biography in Hindi

एलन मस्क की प्रेरणादायक जीवनी Elon Musk Motivational Biography

एलन मस्क Elon Musk का मानना है कि ज्ञान ही सबकुछ है। इसलिए वो हमेशा किताबे पढ़ते रहते थे। एलन मस्क ने जीवन में मिली Opportunity को हमेशा भुनाया। उन्होंने भविष्य की जरूरत के मुताबिक कार्य किया। वो एक जगह रुके नही और नए कार्य किये। असफलता से उनका विश्वास नही डगमगाया। वो हमेशा प्रयास करते रहे। एलन मस्क की जीवनी प्रत्येक युवा के लिए आदर्श है। एलन मस्क वर्तमान में भी सफलता की और अगसर है।

Some FAQ About World Richest man Elon Musk:

When was Elon Musk born?

Elon Musk was born on June 28, 1971.

How did Elon Musk become famous?

Elon Musk cofounded the electronic payment firm PayPal and founded the spacecraft company SpaceX. He became chief executive officer of the electric-car maker Tesla.

Where did Elon Musk go to college?

Elon Musk went to Queen’s University in Kingston, Ontario, Canada, and then transferred to the University of Pennsylvania in Philadelphia.

What did Elon Musk accomplish?

Elon Musk founded SpaceX, a company that makes rockets and spacecraft. He became the chief executive officer and a major funder of Tesla, which makes electric cars.

Who is world richest man?

Elon Musk, the outspoken entrepreneur behind Tesla Inc. and SpaceX, is now the richest person on the planet. A 4.8% rally in the electric carmaker's share price Thursday boosted Musk past Amazon.com Inc. founder Jeff Bezos on the Bloomberg Billionaires Index, a ranking of the world's 500 wealthiest people.

Who is the worls richest man in 2021?

And as far the pecking order of global wealth goes, the new year has already delivered. Just six days in, Elon Musk had already lapped Jeff Bezos to become the world’s richest person in 2021 with a personal net worth of $188 billion.


दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं like और share जरूर करें ..


धन्यवाद.. 

Search Keywords: elon musk net worth, world richest man ,richest man in the world ,tesla share price ,Jeff Bezos ,world's richest man ,richest person in the world ,richest man in world ,richest person in world,jeff bezos net worth,Tesla stock,world's richest person ,who is the richest man in the world?
Previous article
Next article

1 Comments

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles