तापसी पन्नू जीवनी | Tapsee Pannu Biography in hindi

Image for post

नटखट सी आदाओं वाली, हमेशा मीठी मुस्कान बिखेरने वाली, साउथ फिल्मों की स्टार एक्ट्रेस है वो…  जी हाँ फ्रेंड, आज मैं बात कर रहा हूँ बुलंद मिजाज की पंजाबी कुड़ी Taapsee Pannu की, जो कभी Software Engineer थी, जो एमबीए करने के बाद अपने लाईफ को सैटल करने की सोच रखी थी।
पर ऐसा क्या हुआ कि वो कुछ दिनों में ही साउथ फिल्मों की स्टार एक्ट्रेस बन गई। इस Hindi Biography द्वारा यहीं जानेंगे, आखिर Taapsee Pannu एक सॉफ्टवेर इंजीनियर होते हुए कैसे एक एक्ट्रेस बन गई ?

Parents

Taapsee Pannu का जन्म न्यू दिल्ली के जाट-सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता दिलमोहन सिंह पन्नू एक बिजनेसमेन है और उनकी माँ निर्मलजीत पन्नू एक हाउसवाईफ है।
तापसी की एक छोटी बहन है, जिसका नाम शगुन पन्नू है। जिन्हें वे जल्द ही बॉलीवुड में लॉंच करने वाली है।

Childhood

बचपन में श्रद्धा कपूर और सोनम कपूर की तरह टॉम बॉय रही तापसी अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए कहती है,
मैं एक एक्सट्रा प्लेफूल चाइल्ड थी। जब अन्य लड़कियां पाँचवीं क्लास के बाद आउटडोर गेम खेलना बंद कर देती है, तब भी मैं पूरी तरह से आउटडोर गेम में सक्रिय थी।
मैं केयरलेस और तुनक मिजाज वाली थी, जिसकारण गुस्सा आने पर लड़कों से भी भीड़ जाती थी। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा माता जय कौर पब्लिक स्कूल से पूरी की।
और समय के साथ मैं और भी Outdoorsy Person हो गई और दिन-भर आउट डोर गेम खेलती रहती थी, जिसकारण मैं घर केवल सोने और खाने के लिए आती थी। उन दिनों मुझे साइकिल चलाने का बड़ा शौक भी था।

School Life

Taapsee Pannu को बचपन से डांसिंग के लिए भी बड़ा ही पैशन था, इसलिए मात्र फ़ोर्थ ग्रेड से ही कथक और भारतनाटयम सीखने लगी थी, जिसे उन्हें सीखने में 8 साल लगे और पढ़ाई में समान्य स्टूडेंट्स के विपरीत जटिल मैथ को खूब पसंद करती थी।
जिसके बारे में बताती है,
यद्यपि इलेवेंथ क्लास में केवल 46% मार्क्स ही ला पाई। पर मैं मैथ को खूब इंजोय किया करती थी।
पर मैं ट्वेल्थ क्लास में हेड गर्ल थी, जो मेरे लिए आगे रहने की नई Responsibility लेकर आया। मैं पूरी मन लगाकर पढ़ाई की और मेग्नीफिसेंट 90.2% मार्क्स लाने में सफल रही।

College Life

स्कूल लाइफ पूरी होने के बाद वे गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी, न्यू दिल्ली से कम्प्युटर साइंस में इंजीनियरिंग करने लगी।
जहां वो अपनी बचपन की शौक को बरकरार रखते हुए अपनी चार-पाँच क्लास्मेट्स के साथ मिलकर एक वेस्टर्न डांस ग्रुप बनाई और अपनी टीम को लीड करते हुए इंटर-कॉलेज कंपीटीशन में कई इनाम भी जीतने में सफल रही।
कॉलेज के दिनों में उनके लिए घर पर कर्फ़्यू जैसा माहौल बना दिया गया था। जिसमें वो हमेशा अटक जाती थी।
इन सबके बावजूद एक अमीर घराने के होते हुए भी उन्हें ब्रांडेड चीजों से ज्यादा स्ट्रीट मार्केट में बिकने वाली वस्तुएँ पसंद थी। खाने में भी उन्हें ढाबों और ठेले पर मिलने वाले छोले-भटूरे और पानी-पूरी ज्यादा पसंद थे।

Early Career Life

बरहाल कम्प्युटर साइंस में इंजीनियरिंग पूरा करने के बाद MBA करना चाहती थी और एमबीए एंट्रैन्स एक्जाम में 88 अंक लाने में सफल रही।
पर वो उन अंकों के बदौलत अपनी मन भाविक कॉलेज में एडमिशन ना पा सकी। इसलिए वो अगले साल दुबारा से कैट की परीक्षा देने की सोची।
उसके बाद वो सॉफ्टवेर इंजीनियर के रूप में काम करने लगी, जिसे वह छह महीने बाद छोड़ दी।

Modeling Career

इन्हीं दिनो नेट पर सर्फ करते हुए चैनल वी का Get Gorgeous Pageant के बारे में जाना। उन्होंने तुरंत फॉर्म्स भरे और कुछ फोटो भेजे और चुन ली भी गई। जिसके बाद वो देश की पहचान जाने वाली हस्ती बन गई।
फिर उसके बाद तापसी पॉकेट मनी के लिए मॉडलिंग और कई एड्स में काम करने लगी, जो उन्हें और भी पोपुलर बना गया।
साथ ही Safi Femina Miss Beautiful Skin और Pantaloons Femina Miss Fresh Face का अवार्ड भी जीतने में कामयाब रही।

Acting Career

जिस कारण साउथ फिल्मी दुनिया से ऑफर्स आने लगे। शुरुआत में अंजान शहर और अंजान भाषा को सोचकर मना करती रही।
जब उनके करिबियों ने उन्हें बताया कि साउथ फिल्मों में काम करने वाले कई ऐसे स्टार्स जो वहाँ की लैड्ग्वेज नहीं बोलते है। पर फिर भी वे वहाँ काम कर रहे है।
तब उन्होंने अपना मन बदला और अपने पिता से यह कहते हुए धनुष के साथ साउथ की आड़ूकलाम तमिल फिल्म से डेब्यु की, यदि वो इस फिल्म में सफल नहीं रही तो सबकुछ छोड़कर एमबीए कर लेंगी।
पर उनकी मेहनत और किस्मत ने उनका जबर्दस्त साथ दिया। फिल्म इतना सुपर-ड्यूपर हिट हुआ कि वह फिल्म उस साल रिकॉर्ड 6 नेशनल अवार्ड्स जीतने में कमायाब रहा।
फिर इसी के साथ Jhummandi Naadam फिल्म से तेलुगू फिल्मी दुनियाँ में भी लाजवाब डेब्यु की।
फिर इसके बाद वो कभी पीछे मुड़कर नहीं देखी। अब वो तेलुगू, तमिल और मलयालम लैड्ग्वेज में एक नेटिव एक्ट्रेस की तरह काम करते हुए एक-से-एक हिट फिल्में दे चुकी हैं।
यहीं वजह थी, कि उन्हें 2011 में तेलुगू फिल्म Mr. Perfect के लिए Filmfare Awards for Best Supporting Actress के लिए नॉमिनेशन मिला।
2013 में फेमस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म चश्में बद्दूर का रिमेक बना रहे डेविड धवन को प्रीति जिंटा की लुक वाली हीरोइन की खोज थी।
साउथ फिल्मों के पोपुलर फ़िल्मकर पूरी जगनाथ ने उन्हें तापसी का नाम सुझाया। तब वे तापसी से मिले और बिना ऑडिशन लिए पहली नजर में ही तापसी को फिल्म के लिए साइन कर लिये।
इस तरह 2013 में अपनी नेटिव लैड्ग्वेज फिल्मी दुनियाँ में डेब्यु की। फिल्म कॉमर्सियली हिट रही।
इसके बाद Taapsee Pannu ने कई हिट फिल्में की, जैसे Baby, Shadow, Arrrambam.
वर्तमान वे तीन Movies कर रही है, जो है PinkGhazi, और Tadka.

Personal Life

तापसी अपनी फैमिली के बारे में बताती है,
मम्मी छोड़कर मेरे परिवार में कोई भी फिल्मी दुनियाँ को पसंद नहीं करता। डैड चाहते थे कि मैं अपनी एडजुकेशन बैकग्राउंड को मजबूत करूँ। पर जब उन्होंने साउथ फिल्मी दुनियाँ में मेरी मजबूत एक्ट्रेस की पहचान देखी, तो वे मुझे सपोर्ट करने लगे।
और मेरी छोटी बहन मुझसे चार साल छोटी है, पर वो मेरी तरह काफी मैच्योर हो चुकी है। इसलिए कभी-कभी लोग हम-दोनों को पहचानने में कंफ्यूज हो जाते है।
हमेशा खुलकर जीनेवाली Taapsee Pannu नाइन्थ क्लास में ही प्यार के नदी में गौते लगा चुकी है। पर बाद में उन्हें धोखा ही मिला। जिसके कारण अब वो पूरी सावधानी के साथ प्यार में पड़ती है।
इसलिए अब तक किसी भी पंजाबी मुंडे के साथ डेट्स पर ना जा सकी, पर तमिल एक्टर महत राधावेन्द्र को दिल दे चुकी है।
इसके अलावा उनकी दिलीखवाहिश है कि एक दिन वो रितिक रोशन के साथ काम करें।

Quick Fact

Bio-Data

Name – Taapsee Pannu
Date of Birth – 1 August 1987
Age – 29 years (2016)
Birth of Place – New Delhi
Height -5’6″
Weight – 58 KG

Education

School – Mata Jai Kaur Pablic School
College – Guru Tegh Bahadur Institute of Technology
Qualification – Computer Science Engineer

Family

Father – Dilmohan Singh Pannu
Mother – Nirmaljeet Pannu
Sister– Shagun Pannu
Boyfriend – Mahat Raghavendra (Tamil Film Actor)

कुछ खट्टी-मिट्ठी बातें

। अक्सर लड़कियों और औरतों को देखा जाता है, वो लंबे बालों के लिए क्या-क्या नहीं करती है। एक और तापसी पन्नू है, जो बचपन में लंबे बालों की स्वामिनी थी, पर वो अपने लंबे बालों से बड़ा परेशान रहती थी। इसलिए वह किसी बहाने अपने पैरेंट्स को बताएं बिना बालों को छोटा करवा लेती थी।
जिसकारण अब उनके छोटे बाल है, जिसका राज खुद बताती है,
बचपन में लंबे बाल होने के कारण अक्सर परेशान हो जाती थी, क्योंकि मेरा Sunday का दिन तो बालों की वॉशिंग, ऑइलिंग में ही बीत जाता था।
जिसकारण मैं परेशान होकर पैरेंट्स से बिना पूछें अपने कर्ली बालों को छोटा करवा लेती थी। पैरेंट्स के पूछने पर च्युंगम चिपके होने का बहाना बना देती थी।
। Taapasee Pannu बचपन में बड़ा चटोरी थी, जिसका राज खुल खोलती है। कुछ इस तरह,
मैं बड़ा ही Hungary Kid थी। आप विश्वास नहीं करेंगे, कभी-कभी मैं स्कूल में दो लंच बॉक्स साथ लेकर जाती थी और चपड़-चपड़ करते हुए जल्दी से खाने को खत्म कर देती थी। कभी-कभी क्लास्मेट्स के खाने पर भी हाथ साफ कर देती थी |
Previous article
Next article

1 Comments

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles