Jeff Bezos Biography in hindi | जेफ़ बेजोस की जीवनी

Jeff Bezos Biography in hindi | जेफ़ बेजोस की जीवनी:


जेफ़ बेजोस का प्रारंभिक जीवन :
जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। जेफ़ बेज़ोस की शुरुआती पढाई रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल में हुई। जेफ बेज़ोस बचपन से ही एक बुद्दिमान बच्चे थे। उन्हें कम उम्र से ही विज्ञान और अन्य चीजों में रूचि थी। जेफ़ के माता-पिता के पास एक गैराज थी, बाद में जेफ़ ने गैराज को एक विज्ञान की प्रयोगशाला में बदल दिया था। वह बचपन में ह्यूस्टन, टेक्सास में रहते थे, उन्होंने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।


फिर उन्होंने वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में भी काम किया. उसके बाद जेफ ने एक अन्तराष्ट्रीय व्यापार के लिये एक नेटवर्क बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य किया जिसका नाम फिटेल था। उसके बाद जेफ़ ने एक बैंक ट्रस्ट में एक उप-सभापति के रूप में भी कार्य किया है।

Amazon.com  की सुरआत :

बेजोस ने अपनी गैरेज में अपनी नवाचारी कंपनी के लिए कार्यालय स्थापित किया, जहां कुछ कर्मचारियों के साथ, उन्होंने सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया। उन्होंने ऑपरेशन का विस्तार दो बेडरूम वाले घर में किया, जिसमें तीन Sun Microstations से सुसज्जित थे, और अंततः एक परीक्षण स्थल विकसित की गई। बीटा परीक्षण के लिए 300 मित्रों को आमंत्रित करने के बाद, बेजोस ने 16 जुलाई, 1995 को घूमने वाले दक्षिण अमेरिकी नदी के नाम पर अमेज़ॅन Amazon.com खोला
बिना किसी प्रेस प्रमोशन के, Amazon.com ने संयुक्त राज्य भर में और 30 दिनों के भीतर 45 विदेशी देशों में किताबें बेचीं। दो महीने में, बिक्री सप्ताह में $ 20,000 तक पहुंच गई, बेजोस की तुलना में तेज़ी से बढ़ रही थी और उनकी स्टार्ट-अप टीम ने कल्पना की थी।

Amazon.com 1997 में सार्वजनिक हो गया, जिससे कई बाजार विश्लेषकों ने सवाल किया कि क्या पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं ने अपनी ई-कॉमर्स साइट लॉन्च की है, जब कंपनी अपना खुद का रख सकती है। दो साल बाद, स्टार्ट-अप न केवल बनाए रखा, बल्कि प्रतियोगियों को आगे बढ़ाकर ई-कॉमर्स नेता बन गया।

बेजोस ने 1998 में सीडी और वीडियो की बिक्री के साथ अमेज़ॅन के प्रसाद को विविधता देना जारी रखा, और बाद में प्रमुख खुदरा साझेदारी के माध्यम से कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने और अधिक। जबकि शुरुआती ‘9 0 के दशक के कई डॉट कॉम बस्ट गए, अमेज़ॅन सालाना बिक्री के साथ बढ़ी जो 1995 में $ 510,000 से बढ़कर 2011 में 17 अरब डॉलर हो गई।

2006 में, Amazon.com ने मांग वीडियो पर अपना वीडियो लॉन्च किया; शुरुआत में टीवो पर अमेज़ॅन अनबॉक्स के रूप में जाना जाता था, इसे अंततः अमेज़ॅन इंस्टेंट वीडियो के रूप में पुन: ब्रांडेड किया गया था। 2007 में, कंपनी ने किंडल, एक हैंडहेल्ड डिजिटल बुक रीडर जारी किया जिसने उपयोगकर्ताओं को अपनी पुस्तक चयन खरीदने, डाउनलोड करने, पढ़ने और स्टोर करने की अनुमति दी। उसी साल, बेज़ोस ने सिएटल स्थित एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन में अपने निवेश की घोषणा की जो ग्राहकों को भुगतान करने के लिए अंतरिक्ष यात्रा प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकियों का विकास करता है।

बेजोस ने 2011 में किंडल फायर के अनावरण के साथ अमेज़ॅन को टैबलेट मार्केटप्लेस में प्रवेश किया। अगले सितंबर में, उन्होंने कंपनी के अगली पीढ़ी के टैबलेट की नई किंडल फायर एचडी की घोषणा की, जो ऐप्पल के आईपैड को अपने पैसे के लिए एक रन देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एबीसी न्यूज के मुताबिक, “हमने किसी निश्चित कीमत पर सर्वश्रेष्ठ टैबलेट नहीं बनाया है। हमने किसी भी कीमत पर सर्वश्रेष्ठ टैबलेट बनाया है।”

पुरस्कार Awards:



उन्हें “सिल्वर नाईट” पुरुस्कार से से नवाजा गया।
1999 में टाइम्स पत्रिका ने वर्ष के विशेष व्यक्ति के नाम से उन्हें सम्मानित किया।
2008 में न्यूज़ यू.एस. और वर्ल्ड रिपोर्ट ने जेफ़ को अमेरिका के ऑनलाइन नेताओं में से एक चुना था।
जेफ़ को इ-कॉमर्स का पितामह भी कहा जाता है।
न्यूयॉर्क टाइम्स के पत्रकार नेल्ली बाउल्स ने बेज़ोस के व्यक्तित्व का वर्णन किया है, कि “वह एक शानदार व्यवसायी है और नेक दिल इंसान के साथ कॉर्पोरेट टाइटन भी है”।

जेफ बेजोस की आय:
फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स जीवनी ने पिछले साल से एक स्थान गिरा दिया, जो 90 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। पहली बार सूची के शीर्ष पर अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस हैं। वह $112 बिलियन डॉलर के साथ सूची में पहला सेंटीबिलियन है

महत्वपूर्ण :
1964 : Jeff bezos का जन्म हुआ |

1994 : Jeff bezos ने amazon.com नामक company की स्थापना की | उन्होंने इसका नाम ‘A” अक्षर से इसलिए रखा, ताकि internet search alphabetical order में यह जल्दी आये |

1995 : Amazon.com website शुरू हुई |

1997 : Amazon का IPO stock market में list हुआ |

1999 : First international website शुरू हुई |

2001 : कंपनी को पहली बार profit हुआ |

2007 : Amazon किंडल नामक e-book reader बाज़ार में आया |

2011 : टेबलेट कंप्यूटर के क्षेत्र में प्रवेश |

निवेदन : दोस्तों आपका हमारा ये पोस्ट कैसा लगा अपने कमेंट्स जरुर दे और और अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करे |like करें|

posted by-vikash yadav
Previous article
Next article

1 Comments

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles