रीता फारिया की जीवनी | Reita Faria Biography in Hindi

रीता फारिया की जीवनी | Reita Faria Biography in Hindi

जन्म और परिवार :
रीता का जन्म सन 1945 में मुंबई के माटुंगा एक सामान्य मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. रीता के पिता का नाम जॉन और माँ का नाम एंटोइनेट था. उनके पिता मिनरल वाटर की फैक्ट्री में काम करते थे,जबकि रीता की माताजी मरीन लाइन में सेलून चलाती थी. रीता ने डेविड पॉवेल नाम के व्यक्ति से शादी की,जो की एक एंडोक्राईनोलोजिस्ट हैं. रीता के 2 बेटियां जिनके नाम देइर्द्रे और एन्न मेरी हैं. रीता के 5 ग्रांड-चिल्ड्रन्स हैं.

डॉक्टर डेविड पोवेल ने जब मिस वर्ल्ड का कार्यक्रम देखा तो  वह फारिया की सुन्दरता से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सके. रीता के काले बाल,आँखों और चीकबोन्स और भारतीय व्यक्तित्व से डेविड आकर्षित हुए. डेविड ने माना भी कि वो उसी क्षण रीता की सुन्दरता के प्रशंसक बन गये थे. रीता ने जब लन्दन में मेडिकल की पढाई शुरू की तब पोवेल वहीँ काम कर रहे थे और इस तरह से समय ने दोनों को मिला दिया. डेविड पॉल उन दिनों को याद करते हुए बताते हैं की रीता रोल्स रोयस में कॉलेज आती थी,और वो उनके रीता के साथ बिताये बहुत ही सुनहरे दिनों में से थे.

शिक्षा एवं करियर:

मुंबई में 1945 में जन्मी रीता पहली भारतीय और एशियाई मूल की महिला हैं जिन्होंने 1966 में मिस वर्ल्ड का टाइटिल जीता। एक साल मॉ‌डलिंग की ऊंचाइयों को छूने के बाद रीता ने डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी की और इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाया। उन्होने मुंबई स्थित ग्रांट मेडिकल कॉलेज और सर जमशेदजी जीजाबाई ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल से एम बी बी एस में स्नातक किया। उसके बाद वे किंग्स कॉलेज एवं अस्पताल, लंदन में उच्च अध्ययन हेतु चली गई। 1971 में उन्होने डेविड पॉवेल से शादी की और 1973 में दोनों डबलिन में रहने लगे, जहां उन्होने डोकटरी की प्रेक्टिस करना शुरू किया।उन्होने दोबारा फैशन की दुनिया में 1998 में फेमिना मिस इंडिया की जज के तौर पर कमबैक किया। वे मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भी बतौर जज शामिल हो चुकी हैं।

सम्मान:

रीता फारिया की खूबसूरती के चर्चे भारत के साथ-साथ अमेरिका और आयरलैंड में भी थे।
रीता फारिया मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भी ज्यूरी की भूमिका निभा चुकी हैं।
कुछ समय पहले पहली भारतीय मिस वर्ल्ड रीता फारिया को यूनाइटेड किंगडम में गोवन कम्यूनिटी द्वारा सम्मानित किया गया था।
विवाद:

रीता फेरिया ने जीत के बाद विश्व भ्रमण शुरू किया। जिसमें एक बार वो एक्टर और कॉमेडियन बॉब होप के साथ क्रिसमस के दिनों में वियतनाम भी गई थी। जहां युद्ध की स्थिति में अमेरिकन फ़ौज तैनात थी। रीता ने बताया कि उनमें से बहुतों ने अपने हाथ पैर गवां दिए थे। तो कुछ भयंकर रूप से घायल हो चुके थे। जिससे मेरा दिल और ज्यादा दुखी हो गया। रीता की यह विजिट राजनीतिक विवादों में भी उलझ गई, क्योंकि तब भारत की सरकार उत्तरी वियतनाम के कम्युनिस्ट सरकार को समर्थन दे रही थी
रीता को उस दौरान अमेरिकी सैनिकों के साथ फोटो पर भारत में आपत्ति की गई। रीता कहती है मुझे इस बारे में कोई आईडिया नहीं था मैं तो पूर्व मिस वर्ल्ड की तरह घायल सैनिकों से मिलने गई थी।
भारत में इस मुद्दे पर पार्लियामेंट में भी बहस हुई और उस समय यह भी कहा जा रहा था कि रीता का पासपोर्ट जब्त कर लिया जाएगा।
रीता को उस समय दिसंबर में कुछ समय के लिए भारत आने का प्लान भी स्थगित करना पड़ा। क्योंकि इसको को यह डर था कि उन्हें वापस लंदन नहीं आने दिया जाएगा।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कृपया हमें कमेंट के माध्यम से बताएं like करें share करें ...
धन्यवाद ....


Previous article
Next article

Leave Comments

एक टिप्पणी भेजें

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles