सुष्मिता सेन जीवनी - Biography Of Sushmita Sen in Hindi Jeewani

सुष्मिता सेन जीवनी - Biography Of Sushmita Sen in Hindi Jeewani


सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और सौंदर्य रानी हैं, जिन्हें 1994 में फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स का ताज पहनाया गया था और बाद में उन्होंने 18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स 1994 की प्रतियोगिता जीती थी। सुष्मिता प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय महिला है। अपने करियर में, सुष्मिता हिंदी, तमिल और बंगाली जैसे विभिन्न भाषाओं की फिल्मों में दिखाई दी हैं।

सुष्मिता सेन बॉलीवुड की जानी-मानी भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं. उनका जन्‍म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद में हुआ था. सुष्मिता सेन वायुसेना के सेवानिवृत विंग कमांडर सुबीर सेन और ज्वैलरी डिजाइनर सुभा सेन की बेटी हैं. सुष्मिता सेन पहली बार 1994 में मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद सुर्खियों में आईं. खास बात यह थी कि इस खिताब के लिए उनकी टक्कर ऐश्वर्या राय के साथ थी. उन्होंने ऐश्वर्या को पछाड़ते हुए मिस यूनिवर्स का खिताब हासिल किया. उसी साल ऐश्वर्या राय ने ‘मिस व‌र्ल्ड’ का खिताब जीता.

1997 में महेश भट्ट की फ़िल्म ‘दस्तक’ से सुष्मिता सेन ने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा. इस फिल्म में उन्होंने अपने ही चरित्र को जीया. हालांकि फिल्म को सफलता नहीं मिली. दूसरी फ़िल्म ‘जोर’ भी नहीं चली. उनको पहली सफलता फ़िल्म ‘सिर्फ तुम’ के ‘दिलबर दिलबर गाने’ में मिली, जिसमें उनकी अदाओं को दर्शकों ने पसंद किया. डेविड धवन की फ़िल्म ‘बीवी नंबर वन’ में सुष्मिता सेन ने बीवी नंबर टू का रोल किया और यह उनकी पहली हिट फ़िल्म साबित हुई. उनकी चर्चित फ़िल्मों में ‘आंखें’, ‘समय’, ‘मैं हूं ना’, ‘बेवफा’, ‘मैंने प्यार क्यों किया’, ‘चिंगारी’, ‘दस्तक’,‘सिर्फ तुम’, ‘बीवी नंबर वन’, ‘आगाज’, ‘फिजा’, ‘नो प्रॉब्लम’ जैसी फिल्में शामिल हैं.


फ़िल्मी कैरियर

1997 में महेश भट्ट की फ़िल्म 'दस्तक' से सुष्मिता सेन ने फ़िल्मी दुनिया में पर्दापण किया, जिसमें उन्होंने अपने ही चरित्र को जिया। फ़िल्म को सफलता नहीं मिली। दूसरी फ़िल्म 'जोर' भी नहीं चली। उनको पहली सफलता फ़िल्म 'सिर्फ तुम' के दिलबर दिलबर गाने में मिली, जिसमें उनकी अदाओं को दर्शकों ने पसंद किया। डेविड धवन की फ़िल्म 'बीवी नंबर वन' में सुष्मिता सेन ने बीवी नंबर टू का रोल किया और यह उनकी पहली हिट फ़िल्म साबित हुई। उनकी चर्चित फ़िल्मों में आंखें, समय, मैं हूं ना, बेवफा, मैंने प्यार क्यों किया और फ़िल्म 'चिंगारी' के नाम शामिल हैं।

प्रमुख फ़िल्में

दस्तक, ज़ोर ,सिर्फ तुम , बीवी नंबर वन , हिंदुस्तान की कसम,  आगाज , बस इतना सा ख्वाब है ,  क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता , फिलहाल , तुमको न भूल पाएंगे , आंखें , लीला , समय ,  पैसा वसूल , मैं हूं न , वास्तुशात्र ,  बेवफा , मैं ऐसा ही हूं ,  मैंने प्यार क्यों किया ,  चिंगारी ,  राम गोपाल वर्मा की आग ,  डू नॉट डिस्टर्ब ,  दूल्हा मिल गया ,  नो प्रॉब्लम

मॉडलिंग कैरियर

फेमिना मिस इंडिया

1994 में, किशोरी के रूप में, सुष्मिता ने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने मिस यूनिवर्स 1994 प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करते हुए ‘फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स’ का शीर्षक जीता।

मिस यूनीवर्स

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में, सुष्मिता प्रारंभ में तीसरे स्थान पर रही। सुष्मिता बाद के राउंड में दूसरे, पांचवें और तीसरे स्थान पर रही और आखिर में मिस यूनिवर्स 1994 का खिताब और ताज जीता। वह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय थी।

मिस यूनिवर्स 2016

पेजेंट जीतने के 23 साल बाद 65 वें मिस यूनिवर्स 2016 सौंदर्य पृष्ठ के जज में वह एक के रूप में थी। पेजेंट 30 जनवरी, 2017 को फिलीपींस के मेट्रो मनीला के मॉल ऑफ एशिया एरेना, पासय में हुआ था।

सम्मान और पुरस्कार

o   वर्ष 1994 में सुष्मिता सेन ने मिस इंडिया व मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता ।

o   उन्हें राजीव गांधी पुरस्कार, आईआईएफए (IIFA) पुरस्कार, दो फिल्मफेयर पुरस्कार, स्टार स्क्रीन अवार्ड्स और तीन ज़ी सिने इत्यादि विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है ।

o   1994 में मिस इण्डिया का ख़िताब जितने के बाद इन्होंने ऐश्वर्या रॉय को बैकस्टेज में धकेल दिया था । जिसकी वजह से इनकी आलोचना भी हुई थी ।

o   वर्ष 2012 में एथेंस हवाई अड्डे पर इनका पर्स चोरी हो गया था । उसमे इनका डेविट कार्ड और पासपोर्ट भी था । इस वजह से इन्हें एयरपोर्ट पर अपनी पहचान साबित करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था ।


रोचक जानकारियां

o   इनका वास्तविक नाम सुष्मिता सेन है ।

o   इन्हें दो उपनामों सुश और टीटू से भी जाना जाता है ।

o   ये मुख्य रूप से सिनेमा जगत में अभिनेत्री का काम करती हैं ।

o   इनका जन्म 19 नवम्बर 1975 को हुआ था ।

o   इनका जन्म तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ था ।

o   ये मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली हैं ।

o   इनकी माता का नाम सुभ्रा सेन तथा पिता का नाम सुबीर सेन है ।

o   एबकि माता आभूषण डिजाइनर हैं ।

o   इनके पिता एयर फ़ोर्स में अधिकारी हैं ।

o   इनके भाई का नाम राजीव सेन है ।

o   इनकी बहन का नाम नीलम सेन है ।

o   इन्हें कविता और गद्य लिखने का शौक है ।

o   इनके घर का पता 6 वीं मंजिल, बीच क्वीन, यारी रोड, वर्सोवा, अंधेरी पश्चिम, मुंबई है ।

o   इन्होंने की सारी फिल्मों में काम किया है ।



दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं like और share जरूर करें ..

धन्यवाद.. 

posted by vikash yadav
Previous article
Next article

1 Comments

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles