Biography of Diana Wales in Hindi Jivani | डायना वेल्स की जीवनी


Biography of Diana Wales in Hindi Jivani


डायना वेल्स की राजकुमारी  ग्रेट ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के पुत्र और राज सिंहासन के दावेदार चार्ल्स, वेल्स के राजकुमार की पहली पत्नी और वेल्स की राजकुमारी थीं।
डायना का जन्म ब्रिटेन के एक शाही कुलीन परिवार में द ऑनरेबल डायना स्पेन्सर के तौर पर हुआ था। वो जॉन स्पेन्सर, स्पेन्सर के आठवें अर्ल और उनकी पत्नी द ऑनरेबल फ्रांसेस शांड क्यिड की तीसरी बेटी और चौथी संतान थीं। उनका पालन पोषण सैंडरिंघम हाउस में स्थित पार्क हाउस में हुआ और शिक्षा इंग्लैंड व स्विट्ज़रलैंड में हुई। 1975 में जब उनके पिता को अर्ल स्पेन्सर की उपाधि मिली तब डायना लेडी डायना स्पेन्सर हो गयीं।

29 जुलाई 1981 को सेंट पॉल्स कैथेड्रल में राजकुमार चार्ल्स से हुई उनकी शादी का समारोह लगभग साढे सात सौ लोगों ने टेलीविजन पर देखा। शादी के बाद उन्हें वेल्स की राजकुमारी, कॉर्नवाल की डचेज, रोथसे की डचेज, चेस्टर की काउंटेस, और रेनफ्र्यु की बैरोनेस की उपाधियाँ भी मिलीं। इस शादी से उनको दो संताने हुईं जो क्रमश: राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी कहलाये। वेल्स की राजकुमारी के तौर पर डायना ने कई आधिकारिक कार्य किये व रानी की प्रतिनिधि के रूप में देश विदेश में कई आयोजनों में हिस्सा लिया। उन्हें उनके दान पुण्य व सामाजिक कार्यों के लिये भी जाना जाता है। अपने जीवन काल में वह विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की अध्यक्षा भी थीं।

ब्रिटिश रॉयल्टी राजकुमारी डायना स्पेन्सर का जन्म 1 जुलाई, 1 9 61 को इंग्लैंड के सैंड्रिन्घम के पास हुआ था। डायना, वेल्स के राजकुमारी, ब्रिटिश शाही परिवार के सबसे पसंदीदा सदस्यों में से एक थे वह एडवर्ड जॉन स्पेन्सर, विस्काउंट एल्थॉर्प, और फ्रांसिस रूथ बर्क रोश की बेटी थी, विस्कॉन्टास एल्थॉर्प (जिसे बाद में माननीय फ्रांसिस शेड कैड कहा जाता था)। डायना जब जवान था, तब उनके माता-पिता तलाक हो गए, और उसके पिता ने बच्चों की जब्ती जीती। घर पर अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद, डायना ने रिडल्सवर्थ हॉल स्कूल और उसके बाद पश्चिम हीथ स्कूल में भाग लिया।

लेडी डायना स्पेन्सर बन गई, उसके पिता ने 1 9 75 में अर्ल स्पेंसर का शीर्षक विरासत में मिला। हालांकि, जब वह बड़े हो रही थी, तब उनकी शर्मता के लिए जाने जाते थे, उन्होंने संगीत और नृत्य में रुचि दिखाई थी। डायना को बच्चों के लिए बहुत ही शौक था।

शिक्षा और करियर

डायना पहले गवर्नेंस के गवर्नर, गर्ट्रूड एलन के पर्यवेक्षण के तहत घर-विद्यालय थे। उसने गेटन, नॉरफोक के सिल्फील्ड प्राइवेट स्कूल में औपचारिक शिक्षा शुरू की और वह नौ वर्ष की थी जब डिस्ज के पास एक ऑल-गर्ल बोर्डिंग स्कूल, रिडल्सवर्थ हॉल स्कूल में चले गए। वह 1 9 73 में सेवनोक्स, केंट में वेस्ट हिथ गर्ल्स स्कूल में अपनी बहनों में शामिल हो गई। वह अकादमिक रूप से चमकती नहीं थी, ओ-लेवल में दो बार विफल रही। उनके उत्कृष्ट समुदाय की भावना पश्चिम हिथ से एक पुरस्कार के साथ मान्यता प्राप्त थी। जब वह सोलह थी तब वह पश्चिम हिथ छोड़ दी थी उसके भाई चार्ल्स उसे याद करते हैं कि उस समय तक काफी शर्म आ रही है। उसने एक निपुण पियानोवादक के रूप में संगीत के लिए एक प्रतिभा दिखायी डायना ने भी तैराकी और डाइविंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, और बैले और टैप नृत्य का अध्ययन किया।

1 9 78 में एक अवधि के लिए इंस्टिट्यूट अल्पाइन विमेंनेट (रूजमोंट, स्विट्ज़रलैंड में एक परिष्करण विद्यालय) में भाग लेने के बाद, डायना लंदन लौट गई, जहां उन्होंने दो स्कूल के दोस्तों के साथ अपनी मां के फ्लैट साझा किए। लंदन में, उसने एक उन्नत खाना पकाने का कोर्स किया, लेकिन शायद ही कभी उसके कमरे में रहने वालों के लिए पकाया गया उसने कम-भुगतान वाली नौकरियों की एक श्रृंखला ले ली; वह युवाओं के लिए नृत्य प्रशिक्षक के रूप में काम करती थी जब तक कि एक स्कीइंग दुर्घटना होने से उन्हें तीन महीने का काम याद नहीं पड़ा।

इसे भी पढ़े : रिहा च्क्रोवारती बायोग्राफी 

पारिवारिक जीवन और तलाक

21 जून, 1 9 82 को, डायना और चार्ल्स का अपना पहला बच्चा था: प्रिंस विलियम आर्थर फिलिप लुइस वह एक भाई, प्रिंस हेनरी चार्ल्स अल्बर्ट डेविड के साथ जुड़ गए थे, जो कि "प्रिंस हैरी" के रूप में जाना जाता था- दो साल बाद, 15 सितंबर, 1 9 84 को। अपने शाही कर्तव्यों और उसके लगभग हर पहलू का तीव्र मीडिया कवरेज जीवन, वह विकसित करने और अपने स्वयं के हितों का पीछा करना शुरू किया डायना ने कई दानदाताओं के एक मजबूत समर्थक के रूप में काम किया और बेघर लोगों, एचआईवी और एड्स से ग्रस्त लोगों और जरूरत वाले बच्चों की मदद के लिए काम किया।

सार्वजनिक भूमिका

उसकी शादी के बाद, राजकुमारी ऑफ वेल्स जल्दी शाही परिवार के आधिकारिक कर्तव्यों में शामिल हो गई थी।प्रिंस ऑफ वेल्स के साथ उनका पहला दौरा अक्टूबर 1 9 81 में वेल्स का तीन दिवसीय दौरा था। 1 9 83 में वे प्रिंस के साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे पर गए और उन्होंने शिशु विलियम को उनके साथ ले लिया। प्रिंस हैरी के साथ, 1985 में इटली के दौरे के अंत में प्रिंस और वेल्स के राजकुमार फिर से जुड़ गए थे।

प्रिंस के साथ किए गए अन्य आधिकारिक विदेश यात्राओं में ऑस्ट्रेलिया (1 9 88 में द्विसेना समारोह के लिए), ब्राजील, भारत, कनाडा, नाइजीरिया, कैमरून, इंडोनेशिया, स्पेन, इटली, फ्रांस, पुर्तगाल और जापान (सम्राट अकीहितो के सिंहासन के लिए) शामिल थे। उनकी पिछली संयुक्त विदेश यात्रा 1992 में दक्षिण कोरिया में हुई थी।

राजकुमारी की पहली आधिकारिक यात्रा विदेश में विदेशों में सितंबर 1 9 82 में हुई थी, जब उसने द क्वीन इन द प्रिंसेस ग्रेस ऑफ मोनाको के राज्य के अंतिम संस्कार का प्रतिनिधित्व किया था। राजकुमारी की पहली एकल विदेशी यात्रा फरवरी 1984 में थी, जब वह लंदन सिटी बैलेट द्वारा कारमेन के प्रदर्शन में भाग लेने के लिए नॉर्वे गई थी, जिसमें से वह संरक्षक था राजकुमारी ने बाद में जर्मनी, अमेरिका, पाकिस्तान, स्विटजरलैंड, हंगरी, मिस्र, बेल्जियम, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका, ज़िम्बाब्वे और नेपाल सहित कई देशों का दौरा किया।

इसे भी पढ़े : दिशा पटानी की बायोग्राफी 

आपको हिमांशी खुराना के बारे में पढ़कर कैसा लगा कमेंट में जरूर लिखे |

धन्यबाद !
Previous article
Next article

1 Comments

  1. बहुत अच्छे और विस्तत्तरीक़े से लिखी गयी जीवनी। जो एक पूर्वचर्चित चेहरे के विषय में पूरी जानकारी देती है। माई जीवन दर्शन

    जवाब देंहटाएं

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles