Motivational LIFE STORY OF NICK VUJICIC in HINDI:: jeevangatha.com

 

NICK VUJICIC

दोस्तों जब बात ऐसे लोगों की आती है जिनकी जिंदगी हमें हमेशा inspire करती हो, जिनसे हमें कुछ सीखने को मिलता हो तो ऐसी कहानियों की कोई कमी नहीं होती. तो आज मैं एक ऐसी ही inspiring story आपके लिए लेकर आया हूं , तो हमारी आज की कहानी के हीरो हैं International motivational speaker और New York times bestselling author nick Vujicic

NICK VUJICIC जन्म:

 1982 को मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया में हुआ, उनका जन्म ही बिना हाथ और पैरो के हुआ था.कई डॉक्टर उनके इस विकार को सुधारने में असफल हुए. और आज भी निक अपना जीवन बिना हाथ और पैरो के ही जी रहे है. हाथ-पैरो के बिना प्रारंभिक जीवन बिताना उनके लिये काफी मुश्किल था. बचपन से ही उन्हें काफी शारीरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन उन्होंने कभी अपने इस विकार से हार नही मानी, और हमेशा वे औरो की तरह ज़िन्दगी को जीने की कोशिश करते रहे.

You Are Reading : NICK VUJICIC Biography in Hindi|  NICK VUJICIC wikipedia | NICK VUJICIC की जीवनी on jeewangatha.com

निक को हमेशा आश्चर्य होता था की वे दुसरो से अलग क्यू है. वे बार-बार अपने जीवन के मकसद को लेकर प्रश्न पूछा करते थे और उनका कोई उद्देश्य है या नही ये प्रश्न भी अक्सर उन्हें परेशान करता था.

निक के अनुसार, आज उनकी ताकत और उनकी उपलब्धियों का पूरा श्रेय भगवान पर बने उनके अटूट विश्वास को ही जाता है. उन्होंने कहा है अपने अब तक के जीवन में जिनसे भी मिले फिर चाहे वह दोस्त हो, रिश्तेदार हो या सहकर्मी हो, उन सभी ने उन्हें काफी प्रेरित किया.


19 साल की आयु में अपने पहले भाषण से लेकर अब तक निक पुरे विश्व की यात्रा कर रहे है और अपनी प्रेरणादायी घटनाओ से लोगो को प्रेरित कर रहे है. विश्व भर में आज निक के करोडो अनुयायी है, जो उन्हें देखकर प्रेरित होते है. आज युवावस्था में भी उन्होंने बहोत से पुरस्कार हासिल किये है. आज वे एक लेखक, संगीतकार, कलाकार है और साथ ही उनको फिशिंग, पेंटिंग और स्विमिंग में भी काफी रूचि है.

निक के माता-पिता उसे हर तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते थे। छोटी उम्र से ही निक के माता-पिता उसे पानी के तैरना सिखाने लगे। छह साल की उम्र में उसे पंजे की सहायता से टाइप करना सिखाने लगे। विशेषज्ञों की मदद से उन्होंने निक के लिए प्लास्टिक का ऐसा डिवाइस बनवाया जिनकी सहायता से निक ने पैंसिल व पैन पकड़ना व लिखना सीखा।

    Attempt to commit suicide :

    Nick Vujicic काफी संघर्षपूर्ण जीवन व्यतीत कर रहे थे। स्कूली शिक्षा के दौरान उन्हें बहुत मुसीबतों का सामना करना पड़ा। उन्हें अपनी रोजमर्रा के काम करने में भी बहुत दिक्कत आती है। वे कुछ खेल भी नहीं पाते थे। बच्चे उनका बहुत मज़ाक उड़ाते थे। इन सभी मुसीबतों के चलते उन्होंने आत्महत्या करने का मन बना लिया। और पानी से भरे एक बड़े से टब में जाकर कूद गए। लेकिन उन्हें बचा लिया गया।

    निक के माता-पिता ने निक को स्पेशल स्कूल में भेजने से मना कर दिया। वो चाहते थे कि निक सामान्य स्कूल में सामान्य बच्चों के साथ ही पढ़े। इसमें बहुत सी मुश्किलें आईं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। सामान्य बच्चों के साथ पढ़ने-लिखने और काम करने का ये लाभ हुआ कि निक उन्हीं की तरह काम करने लगे

    जब निक तेरह साल के थे तो एक दिन उनकी माँ ने अख़बार में प्रकाशित एक लेख निक को पढ़कर सुनाया जिसमें एक विकलांग व्यक्ति के संघर्ष और सफलता की कहानी थी। निक को अहसास हुआ कि दुनिया में वो अकेला विकलांग नहीं है और परिश्रम व संघर्ष द्वारा आगे बढ़ा जा सकता है। उसके बाद उसके जीवन की दिशा ही बदल गई। उसे महसूस हुआ कि ईश्वर ने उसे कुछ अलग करने के लिए ही ऐसी स्थिति में डाला है। उसे तो स्वयं प्रेरणा व प्रोत्साहन की ज़रूरत थी लेकिन उसने संकल्प लिया कि वो स्वयं लोगों को प्रेरणा व प्रोत्साहन प्रदान करेगा जिससे लोगों में व्याप्त निराशा व अकर्मण्यता दूर हो सके और वे उत्साहपूर्वक कार्य करते हुए अच्छी तरह से जीवन व्यतीत कर सकें।।

    NICK VUJICIC Career:

           उन्होंने Queensland में 'Griffith University' से Bachelor's Degree in accounting and financial planning में उपाधि हासिल की

    जब निक 17 साल के हुए, उसने अपने चर्च समूह में भाषण देना शुरू किया।एक वक्ता के रूप में, वह मुख्य रूप से स्कूल के बच्चे,युवा वयस्कों और कामकाजी पेशेवरों को संबोधित करते है।उन्होंने दुनियाभर के विविध चर्चो में संबोधित किया,क्योंकि उनका मानना है कि ईसा मसीह उससे प्यार करते है। 2008 में निक ने अमेरिका के एक TV Show 20/20 के लिए Interview दिया। 2009 में निक 'The butterfly circus' इस Short film में काम किया।इस film को कई Award मिले।2010 में निक ने "Life without limits: Inspiration for a ridiculously good life" नाम की किताब लिखी। अब तक वे 7 किताब लिख चुके है।

    You Are Reading : NICK VUJICIC Biography in Hindi | NICK VUJICIC wikipedia| NICK VUJICIC की जीवनी on jeewangatha.com

    Books written by Nick Vujicic :

    निक की पहली पुस्तक, लाइफ़ विदाउट लिमिट्स: इंस्पिरेशन फ़ॉर ए रिडिक्युली गुड लाइफ, 2010 में रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित की गई थी। और 30 से अधिक भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया है।

    • सीमा के बिना जीवन: एक अच्छे जीवन की प्रेरणा (2010)
    • बिना सीमाओं के आपका जीवन (2012)
    • असीम: एक अच्छे जीवन के लिए भक्ति (2013)
    • अजेय: अक्रिया की अविश्वसनीय शक्ति (2013)
    • द पावर ऑफ अनस्टॉपेबल फेथ (2014)
    • स्टेंड स्ट्रोंग (2015)
    • लव विदाउट लिमिट्स (2016)
    • हैंड्स एंड फीट: लिविंग आउट गॉड्स लव फॉर ऑल हिज चिल्ड्रेन (13 फरवरी, 2018 )

    निक जिन्होंने फिर से साबित कर दिया की इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने सिद्ध कर दिया की वो जब बिना हाथ पैर के इतना कामयाब हो सकते है। तो आप क्यों नहीं हो सकते। निक अब लोगो को मोटिवेट करते है। एक बार तो उनकी मोटिवेशनल बातें सुनने के लिए 1 लाख से भी अधिक लोग इकठ्ठा हो गए थे। और लोगों के बैठने तक की जगह नहीं थी।

    दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं like और share जरूर करें ..


    धन्यवाद.. 




    Previous article
    Next article

    Leave Comments

    एक टिप्पणी भेजें

    Article Top Ads

    Article Center Ads 1

    Ad Center Article 2

    Ads Under Articles