कपिल शर्मा का जीवन परिचय | Biography Of Kapil Sharma in Hindi


कपिल शर्मा का जीवन परिचय (Biography Of Kapil Sharma in Hindi)

कपिल भारत के बहुत प्रसिद्ध हास्य कलाकार जो अपनी कला के जादू से लाखों चहरों पे मुस्कुराहट लाते है और लोगों को खुल के हसना सिखाते है. यह हास्य कलाकार के अलावा एक एक्टर,एंकर तथा एक सिंगर भी है. इन्होंने बहुत संघर्ष किया तथा कड़ी मेहनत के बाद आज यह मुकाम हासिल किया. इन्होंने टेलिविज़न पर कई हिट शो दिये है जैसे – कॉमेडी नाईटस विद कपिल, दी कपिल शर्मा शो. इसके अलावा इन्होंने अनगिनत शो होस्ट किये है. यह बचपन से एक्टिंग के शौकीन थे सबसे पहले चार साल की उम्र मे इन्होंने एक मंच पर अपना परफोरमेंस दिया था उनको गाने का बहुत शौक था जिसके कारण वह अपने रिश्तेदारों के यहा शादी मे गाना गाया करते थे तथा चुटकुले सुना कर लोगों का मनोरंजन करते थे.

नाम (Name): कपिल शर्मा
अन्य नाम ( Nick Name) टोनी,कप्पू
जन्म तारीख(Date of birth) 2 अप्रैल 1981
जन्म स्थान(Place) अमृतसर (पंजाब)
राशि (Zodiac Sign) मेष (Aries)
उम्र( Age) 37 साल
पता (Address) अमृतसर (पंजाब)
स्कूल (School) श्री राम आश्रम सीनियर सेकंडरी स्कूल, अमृतसर
कॉलेज(College) हिन्दू कॉलेज,अमृतसर
एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस्, जालंधर

व्यवसाय  (Occupation) कामेडियन, एक्टर, सिंगर, प्रोडूसर
कुल संपत्ति (Total Assets) 10 मिलियन
भाषा(Languages) हिंदी , इंग्लिश, पंजाबी
नागरिकता(Nationality) भारतीय

कपिल शर्मा की जन्म और पारिवारिक की जानकारी (Birth And Family Information Of Kapil Sharma) 

इनका जन्म 2 April 1981 को अमृतसर, पंजाब मे हुआ था. इनके पिता का नाम जितेन्द्र कुमार पुंज था जो कि पंजाब मे पुलिस हेड कांस्टेबल की नौकरी करते थे. इनकी माता का नाम जनक रानी है जो साधारण सी गृहणी है, इन्हे कई बार टीवी पर कपिल के शो में देखा गया है. इसके अलावा कपिल के एक भाई तथा छोटी बहन है. इसके अलावा इनके घर मे इनकी भाभी है उनका नाम मुस्कान शर्मा है तथा इनकी एक भतीजी है उनका नाम कायना है. इनके पिता को कैंसर था जिसके कारण सन् 2004 मे उनका स्वर्गवास हो गया. इनको बचपन से घर मे टोनी कहा जाता है, इनके पिता को अपने छोटे बेटे टोनी से बहुत लगाव था और जब वो इनको नाटकों मे प्रदर्शन करते देखते थे तो वो हमेशा कहते थे कि टोनी एक दिन बहुत उचाई पर जायेगा. इनके पिता बहुत छोटी सी नौकरी करते थे उनकी मृत्यु के बाद उनकी यह नौकरी उनके बड़े भाई अशोक को मिली पर इनकी सैलेरी इतनी नही थी कि घर खर्च आसानी से निकल जाये तथा इनकी छोटी बहन पूजा की भी शादी करनी थी. इस समय इनके घर की जिम्मेदारी इन पर आई और सन् 2008 मे इनकी बहन की पवन देवगन से शादी हुई. पिता के निधन के बाद इन्होंने बखूबी से अपनी जिम्मेदारियों को निभाया.

कपिल शर्मा की शिक्षा तथा निजी जानकारी (Education And Personal  Information  Of Kapil Sharma ) 

कपिल कि प्रारंभिक शिक्षा श्री राम आश्रम सीनियर सेकंडरी स्कूल, अमृतसर से हुई थी. उसके बाद इन्होंने खालसा कॉलेज, अमृतसर से अपने कॉलेज की पढ़ाई शुरू की तथा बाद मे इन्होंने एपीज कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस्, जालंधर में  दाखिला ले कर अपनी शिक्षा स्नातक तक पूरी की. यह पढ़ने में एक एवरेज स्टूडेंट थे.

निजी जानकारी 

कपिल एक मध्यमवर्गी परिवार से थे, इनके पिता की छोटी सी नौकरी थी जिसमे वह अपने परिवार का गुजर-बसर करते थे. पिता की मृत्यु के बाद यह नौकरी उनके बड़े भाई को मिली तथा इन्होने पीसीओ मे काम किया व पैसा कमाया. उसके बाद यह मुंबई आये तथा यहाँ भी इन्होंने बहुत संघर्ष किया, कई आडिशन दिये तथा शुरुवाती दौर मे यह रिजेक्ट भी हुए पर इन्होंने हार नही मानी लगातार प्रयास करते रहे तथा आज जिस मुकाम पर है यह इनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है.

कपिल शर्मा का लुक (Looks Of Kapil Sharma ) –  

समय के साथ हर किसी मे बदलाव आ जाता है ठीक इनके साथ भी ऐसा ही था जब यह अमृतसर से मुंबई आये तब हट्टे-कट्टे थे. धीरे –धीरे समय के साथ इन्होंने अपने लुक मे बदलाव किया तथा आज एकदम फिट तथा स्मार्ट हो चुके है. इनके लुक की संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है –

रंग (Color) गोरा (Fair)
बालों का रंग (Hair Color) काला (Black)
आखों का रंग (Eye Color) काला (Black)
लंबाई  (Height) 5.9 Fit
वजन (Weight) 80 Kg
बॉडी साइज (Body size) चेस्ट- 40 इंच, वेस्ट- 34, बायसेप- 12 इंच

कपिल शर्मा का करियर (Career Of Kapil Sharma)-  

सन् दो हजार सात मे “दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज” शो से कपिल ने अपने करियर की शुरुआत की थी. इस को इन्होंने जीता था तथा इन्हे दस लाख रूपये की धन राशि इनाम के तौर पर मिली थी यह इनकी पहली सबसे बड़ी कमाई थी. ये सन् 2013 मे कलर्स टीवी पर झलक दिख लाजा सीजन-6 के होस्ट थे.
इन्होंने एमएच वन नाम की चेनल पर एक पंजाबी शो “हसदे हसादे रहो” मे काम किया. इसके अलावा इन्होंने सोनी टीवी पर प्रसारित कामेडी सर्कस शो-6 मे भाग लिया और यह शो भी जीता.
एक के बाद एक कॉमेडी शो करने के बाद उन्होंने कलर्स टीवी पर “कॉमेडी नाईटस् विथ कपिल” शो को होस्ट किया यह शो 2013 से 2016 तक चला. इसकी खासियत यह थी कि इसकी टीआरपी एक जैसी रही लोगों ने इसे बहुत पसंद किया तथा इस शो की प्रसिद्धी ने इनको कई अवार्ड्स दिलवाये.
इनके छोटे पर्दे पर आए शो इस प्रकार है :

सन् सीरियल के नाम

2006 हसदे हसादे रहो
2007 दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चेलेंज
2008 छोटे मिया
2013 झलक दिखला जा-6
2010-2013 कॉमेडी सर्कस
2013-2016 कॉमेडी नाईटस् विथ कपिल
2016-2017 दी कपिल शर्मा शो
सीरियल्स के अलावा इन्होंने अनगिनत शो होस्ट किये तथा कई शो मे गेस्ट के रूप मे बुलाये गये.

फिल्म मे करियर – इन्होंने बतौर एक्टर सबसे पहली बार सन् 2015 मे “किस किसको प्यार करू” नाम की फिल्म में काम किया था. यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी इसमें इन्होंने शिवकुमार रामकृष्ण पुंज नाम का किरदार निभाया था. इन्होंने फिल्मों मे बहुत ज्यादा काम नही किया है इनकी दूसरी फिल्म सन् 2017 मे आई उसका नाम फिरंगी था यह इस फिल्म के निर्माता तथा एक्टर दोनों थे यह भी एक कॉमेडी फिल्म थी.

 मिलने वाले अवार्ड की लिस्ट (Kapil Sharma’s Awards  List) –

इन्होंने अपने कॉमेडी के करियर मे काफी नाम कमाया तथा कई अवार्ड्स भी हासिल किये, जो इस प्रकार है. 

वर्ष अवार्ड्स के नाम
2012 आईटीए अवार्ड ऑफ बेस्ट एक्टर-कॉमेडी
2013 सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ दी इयर इन इंटरटेनमेंट
2013 गोल्डन पेटल अवार्ड फॉर गोल्डन मूवमेंट
2013 गोल्डन पेटल अवार्ड फॉर बेस्ट होस्ट
2013 बिग स्टार मोस्ट इंटरटेनिग टेलीविजन रिईल्टी शो
2014 आईटीए किंग ऑफ कॉमेडी अवार्ड
2014 बिग स्टार मोस्ट इंटरटेनिग होस्ट
2014 इंडियन टेली अवार्ड फॉर बेस्ट एंकर
2016 गिल्ड अवार्ड्  फॉर बेस्ट मेल डेब्यू

 कपिल शर्मा की आय (Net Worth of Kapil Sharma)– 

इनकी गिनती टेलीविजन के महंगे कलाकारों मे होती है. दिन प्रतिदिन इनकी रोल कॉस्ट बढ़ते जा रही है, इनके आय के कई स्त्रोत है जों इस प्रकार है-

वार्षिक इनकम (Annual Income) 10 मिलियन
फिल्म के रोल के लिये (Movie Remuneration) 6-7 करोड़
ब्रांड के रोल के लिये (Brand Endorsement ) 1.5 करोड़
वेतन  (Salary) 70-80 लाख (Per Episode)
बैंक बैलेंस (Bank Balance)
इनकम टैक्स (Income Tax) 15 करोड़
लग्जरियस कार (Luxury Car ) 3 करोड़
निवेश (Investments)
अन्य अनुमानित इनकम 160  करोड़ लगभग
इसके अलावा इनके पास स्वयं का मुंबई मे बंगला है जिसकी कीमत लगभग आठ करोड़ रूपये है तथा इनके पास मर्सटीस बेंज तथा वोल्वो एक्ससी-90 ब्रेंड की कार है. इनको कुछ समय पहले ही तीन कंपनियों ने – पॉलिसी बाज़ार, ओएलएक्स, तथा होंडा ने ब्रांड एम्बेसिटर के लिये साइन किया है जिसके लिये इन्होंने काफी अच्छा चार्ज किया है.

कपिल शर्मा के जीवन की दिलचस्प बाते (Interesting Facts about  Kapil Sharma) –  

इन्होंने बचपन मे काफी साधारण सा जीवन रहा है इन्होंने कभी नही सोचा तथा कि यह एक दिन टेलीविजन के बहुत बड़े कलाकार बनेंगे. यह सोच सिर्फ इनके पिता की थी जिनसे इनको बहुत लगाव था.


इनको बचपन से गाने का बहुत शौक था यह सिंगर ही बनना चाहते थे, इन्होंने कभी भी कॉमेडी की फील्ड मे करियर बनाने की नही सोची थी. लता मंगेशकर के बारे में जानने के लिए यहाँ पढ़े
इन्होंने बचपन से टेलीविजन मे आने के पहले तक बहुत लंबा और संघर्ष भरा जीवन व्यतीत किया पर किसी काम को करने से इंकार नही किया. इन्होंने पीसीओ, तथा मिलों पर काम किया घर मे सहारा देने के लिये इन्होंने सॉफ्टड्रिंक्स तक बेच कर पैसा कमाया.
कपिल जितना चाहे लोगों को हँसा ले पर सही मायने मे यह एक इमोशनल टाईप के व्यक्ति है जिनको बहुत जल्दी रोना भी आजाता है.
इन्होंने हमेशा अपने परिवार को बहुत महत्व दिया है, इसलिये इनकी माँ अधिकांशत इनके साथ नजर आती है.
यह शुरुआती दौर मे कई बार रियलिटी शो मे रिजेक्ट हुये पर इन्होंने दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज को जितने की ठान ली थी तथा रिजेक्ट होने के बाद फिर से प्रयत्न किये तथा जीत हासिल करके ही माने.

कपिल शर्मा की पसंद और नापसंद (Likes or Dislikes of Kapil Sharma) – 

यह एक चाहिते कलाकार है. जिनकी जिंदगी की छोटी-छोटी पसंद और नापसंद को हर कोई जानना चाहता है वह इस प्रकार है –

पसंदीदा कलर(Favourite colour) ब्लू, वाईट
पसंदीदा खाना (Favourite Food) राजमा चावल, अमृतसरी कुल्चा
पसंदीदा स्थल (Favourite Place) लन्दन
पसंदीदा कार (Favourite Car) मर्सिडीज
पसंदीदा  आउटफिट (Favourite Outfit) जीन्स और टी-शर्ट
पसंदीदा क्रिकेट(Favourite Cricketers) युवराज सिंग
पसंदीदा अभिनेता(Favourite Actor) बालीवुड(Bollywood)- अक्षय कुमार

पसंदीदा अभिनेत्री(Favourite Actress)
दीपिका पादुकोण
पसंदीदा सिंगर(Favourite Singer) गुरुदास मान
पसंदीदा खेल Favourite Game क्रिकेट

कपिल शर्मा के विवाद(Controversy )– 

यह अभी तक बहुत कम विवादों से घिरे है जब भी घिरे है इन्होंने उसके लिये खुद होकर माफी भी मांगी है.
सुनील ग्रोवर विवाद – शुरुआती दौर मे यह और सुनील ग्रोवर काफी अच्छे दोस्त थे तथा साथी कलाकार थे. पर इन दोनों के बीच कुछ कहा-सुनी हुई जो कि बढ़कर एक विवाद बन गई मिडिया ने इसे पैसों से सबंधित विवाद बताया जिससे कपिल ने साफ इंकार किया. इन्होंने गुस्से मे सुनील ग्रोवर को अपशब्द कहे जिसके चलते इन दोनों मे विवाद हुआ जिसके लिये इन्होंने फेसबुक पर समझाने की कोशिश करी तथा क्षमा भी मांगी. लेकिन सुनील इनसे अब तक खफा है और साथ काम के लिए राजी नहीं है.

ट्विटर विवाद – कुछ समय पहले इन्होंने महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ एक शिकायत सरे आम दर्ज करी इस विवाद का मुख्य कारण था कि, मुंबई मुसिपल कार्पोरेशन(बीएमसी) ने इनसे पांच लाख की रिश्वत मांगी. तब इन्होंने ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ट्वीट करके कहा कि क्या यह है आपके अच्छे दिन, मै समय से अपने सारे टैक्स सरकार को भरता हूँ तो अब मुझे यह पांच लाख की रिश्वत भी देनी होगी, यह विवाद काफी समय चला.

इसके अलावा इन्होंने एक फिल्म फेस्टिवल अवार्ड मे अपने को-स्टार के साथ गलत व्यवहार किया था. तब भी विवादों से घिर गये थे तथा इनको माफी मंगनी पड़ी थी.


दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं like और share जरूर करें ..

धन्यवाद.. 

इन्हें भी पढ़े....

Previous article
Next article

2 Comments to

Article Top Ads

Article Center Ads 1

Ad Center Article 2

Ads Under Articles